पालक के जूस से होते हैं ये नुकसान जानें - ये बात
फाइल फोटो


अगर आप पालक को सलाद के रूप में या स्मूदी के रूप में पीते हैं तो सावधान हो जाइए, इससे आपको कई नुकसान हो सकते हैं। एक अध्ययन में इस बात का पता चला कि कच्चे पालक के सेवन से शरीर द्वारा पालक से मिलने वाला आयरन केवल दो फीसदी ही अब्जॉर्ब हो पाता है। आइए जानते हैं पालक के जूस या स्मूदी से होने वाले नुकसानों के बारे में-

पेट से जुड़ी समस्या

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो पेट को हेल्दी रखने के लिए पालक खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप पालक की स्मूदी या जूस का सेवन करते हैं, तो इससे आपके पाचन तंत्र पर उल्टा असर पड़ सकता है और पेट से संबंधित कई बीमारियां जैसे अपच, लूस मोशन आदि हो सकते हैं।

किडनी स्टोन की समस्या

पालक की स्मूदी या जूस का सेवन करने से आपको किडनी स्टोन की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, पालक में भरपूर मात्रा में कैल्शियम ऑक्सीलेट पाया जाता है, जिसका अधिक सेवन करने से किडनी स्टोन होता है।

इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम

इससे आपको इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम भी हो सकता है। इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम एक तरह का गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर है, जिसमें आपको बार-बार पेट में दर्द, कभी दस्त, कभी कब्ज, तो कभी ब्लोटिंग की समस्या होती है।

जोड़ों का दर्द

पालक में ऑक्सालिक एसिड के साथ प्यूरिन भी पाया जाता है, जो किसी के साथ रिएक्ट करके जोड़ों के दर्द, सूजन से परेशान लोगों के लिए खतरनाक होता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें