गैस के कारण होती है ये हैं बीमारियां
फाइल फोटो


सिरदर्द होने के कई कारण हो सकते हैं, इनमें से एक वजह गैस भी होती है। जी हां, पेट में गैस बनने के कारण भी सिर दर्द की समस्या होती है। किसी व्यक्ति को गैस के कारण भी यह दिक्कत होती है और रातों की नींद भी उड़ जाती है। गैस की वजह से होने वाला सिरदर्द काफी दर्दनाक होता है। 

गैस्ट्रिक सिरदर्द

कई बार खराब डाइजेशन की वजह से खाना पच नहीं पाता। जिस कारण पेट में गैस बनने लगती है, इसी वजह से सिर में एक तरफ दर्द होने लगता है। जब हमारी बॉडी कार्बोहाइड्रेट और शुगर को अच्छी तरह से पचा नहीं पाते है, तो पेट में गैस बनने लगती है और इसी वजह से गैस्ट्रिक प्रॉब्लम होती है। 

इससे बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

ठंडा दूध

एक गिलास ठंडा दूध पीकर आप एसिडिटी की समस्‍या में छुटकारा पा सकते हैं, इसमें कैल्शियम होता है जो न केवल एसिड को बेअसर करता है, गैस को बनने से भी रोकता है।

नींबू का रस

सिरदर्द और पेटदर्द से छुटकारा पाने के नींबू पानी पिएं, इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे पीने से गैस की समस्या दूर होती है। इससे सिरदर्द भी नहीं होता।

सौंफ का पानी

पेट में गैस होने से सिर दर्द होता है इसलिए अदरक का पानी, अजवाइन का पानी, सौंफ का पानी का पिएं। इसे पीने से भी गैस की समस्या को दूर हो सकती है।

पूरी नींद लें

अगर आप पूरी नींद लेते हैं, तो आपके बॉडी में प्रोलेक्टिन और मेलाटोनिन नाम का हार्मोन बढ़ता है। जो गैस से होने वाले सिरदर्द को रोकता है। इससे आंतों में भी अच्छे बैक्टीरिया बढ़ते हैं। जिससे पाचन भी दुरुस्त रहता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें