प्रधानमंत्री मोदी आज सुबह 11 बजे पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त करेंगे जारी
फाइल फोटो


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को अपने राजस्थान दौरे के दौरान सीकर में आयोजित एक कार्यक्रम में सुबह 11 बजे पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त जारी करेंगे। 8.5 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में सीधे 17 हजार करोड़ रुपये की धनराशि जारी की जाएगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री लाभार्थियों से संवाद भी करेंगे। इस दौरान कार्यक्रम में किसानों के लिए कुछ योजनाएं भी शुरू की जाएंगी।

किसानों को लाभ पहुंचाने वाले एक महत्वपूर्ण कदम में प्रधानमंत्री एक लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएम किसान सम्मान निधि किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए फरवरी 2019 में शुरू की गई एक केंद्रीय योजना है। केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक मदद के लिए सालाना छह हजार रुपये देती है। ये रकम तीन किस्त में दी जाती है।

चार महीने के अंतराल पर ये किस्त दी जाती है। पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का फायदा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिनका अकाउंट आधार और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआइ) से लिंक होंगे। हर चार महीने में तीन बराबर किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये का वित्तीय लाभ किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है।

गुरुवार सुबह 11 बजे पीएम मोदी राजस्थान के सीकर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। वह ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) पर 1500 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की ऑनबोर्डिंग का शुभारंभ करेंगे। इससे डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन भुगतान, बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) और बिजनेस-टू-कंज्यूमर लेनदेन में आसानी होगी।

राजस्थान में सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मोदी चित्तौड़गढ़, धौलपुर, सिरोही, सीकर और श्री गंगानगर में पांच नए मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा, वह उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिलों में छह एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का भी उद्घाटन करेंगे, जिससे इन जिलों में रहने वाली आदिवासी आबादी को लाभ होगा।


अधिक देश की खबरें