जानें - राइस वॉटर स्किन के लिए क्लींजर के रूप में काम करता है
फाइल फोटो


मानसून के सीजन में ह्यूमिडिटी के कारण स्किन ज्यादा ऑयली और चिपचिपी हो जाती है। इसी वजह से पिंपल्स, एक्ने जैसी स्किन प्रॉब्लम बढ़ जाती है। इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है, जो ज्यादा समस्या पैदा करते हैं। अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं और कुछ घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं, तो आज हम आपके लिए राइस वॉटर (चावल का पानी) के उपाय बताने जा रहे हैं। 

राइस वॉटर के फायदे

क्लींजर की तरह करता है काम

राइस वॉटर स्किन के लिए क्लींजर की तौर पर काम करता है। इसे आप कॉटन से चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं और सूखने दें। इससे स्किन साफ हो जाएगी।

पिंपल की समस्या होगी दूर

राइस वॉटर पिंपल्स के लिए बहुत फायदेमंद है, इससे पिंपल के दाग, सूजन कम की जा सकती है। राइस वॉटर नए पिंपल को निकलने से रोकता है। राइस वॉटर को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और इसे सूखने बाद धो लें।

रूखी स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई है, तो आप राइस वॉटर को नहाने के पानी में मिला लें। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी।

एंटी एजिंग की खूबियां

राइस वॉटर में एंटी एजिंग की खूबियां होती हैं। जो स्किन को टाइट करता है, इससे स्किन का कलर साफ होता है। यह स्किन को हाइड्रेट कर इसकी नमी लौटाता है। राइस वॉटर को आप स्किन पर लगा कर छोड़ दें, जब यह सूख जाए, तो धो लें।

घर पर इस तरह बनाएं राइस वॉटर

राइस वॉटर बनाने के लिए एक कटोरी में चावल डालें और इसे अच्छी तरह से धो लें। फिर चावल को रात भर के लिए भिगोकर रख दें। सुबह तक चावल फूल जाएंगे और माड़ दिखने लगेगा। अब इसे छानकर किसी बॉटल में भर लीजिए। रोजाना इसे टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें