मानसून के मौसम में इन्फेक्शन बचने के लिए अपनाएं ये उपाय
फाइल फोटो


अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा, तो आप इस मौसम में कई तरह के इन्फेक्शन से बच सकते हैं। ऐसे में आज आपको हल्दी से बने ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जो इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर हैं। तो चलिए जानते हैं, इन ड्रिंक्स को घर पर कैसे बनाएं।

नींबू और हल्दी की चाय

इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए ये ड्रिंक काफी फायदेमंद हो सकती है। इसे बनाने के लिए आपको चाहिए- आधा चम्मच नींबू का रस, हल्दी पाउडर, चाय की पत्ती, 1 टी बैग और आधा चम्मच शहद। इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक पैन में एक गिलास पानी डालें और इसे उबालें। अब इसमें हल्दी डालें और धीमी आंच कर दें। फिर चाय की पत्ती डालें और 2-3 मिनट बाद गैस बंद कर दें। अब इसे छान लें और इसमें शहद और नींबू का रस मिक्स करें।

हल्दी की चाय

इस चाय को बनाने के लिए आपको हल्दी, अदरक, काली मिर्च, शहद और पानी चाहिए । एक पैन में पानी लें और उबालें। फिर पैन में सारी सामग्री डालकर तब तक उबालें जब तक पैन का पानी आधा न हो जाए। अब इसमें शहद डालें और गरमागरम आनंद लें।

तुलसी-हल्दी का काढ़ा

एक पैन में 2 कप पानी डालें और इसे उबलने दें। अब हल्दी और तुलसी के पत्ते डालें। इसे तब तक उबलने दें जब तक पानी थोड़ा कम न हो जाए। अब गैस बंद कर दें। अगर आप इसे मीठा बनाना चाहते हैं तो इसमें गुड़ और शहद मिला सकते हैं।

हल्दी वाला दूध

मानसून के मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसे बनाने के लिए सबसे पहले दूध को गर्म कर लें। इसमें हल्दी, दालचीनी पाउडर, कुटी हुई काली मिर्च मिलाएं। जब यह गुनगुना हो जाए, तो इसे धीरे-धीरे पिएं। चाहें तो आप इसमें शहद या गुड़ भी मिला सकते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें