प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ का ऐलान, पाकिस्तान में नौ अगस्त को भंग होगी नेशनल असेंबली
प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ


इस्लामाबाद : पाकिस्तान की नेशनल असेंबली नौ अगस्त को भंग कर दी जाएगी। मुल्क के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार रात यह घोषणा अपने सरकारी आवास में की की। यह निर्णय संसद सदस्यों के सम्मान में रात्रिभोज में संसदीय नेताओं से मुलाकात के बाद लिया गया।


रात्रिभोज में प्रधानमंत्री शहबाज ने सभी से कार्यवाहक प्रधानमंत्री और कार्यवाहक सरकार की व्यवस्था पर चर्चा की। नौ अगस्त को प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नेशनल असेंबली को भंग करने के लिए राष्ट्रपति को औपचारिक सलाह भेजेंगे।

 संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार, विघटन को प्रभावी बनाने के लिए राष्ट्रपति को 48 घंटों के भीतर सलाह पर हस्ताक्षर करने होंगे। अगर किसी भी कारण से राष्ट्रपति सलाह पर हस्ताक्षर नहीं करते हैं, तो असेंबली खुद ही भंग हो जाएगी।

प्रधानमंत्री शहबाज ने आश्वासन दिया कि विपक्ष के साथ तीन दिनों के परामर्श के बाद वह कार्यवाहक प्रधानमंत्री का नाम राष्ट्रपति को सौंपेंगे। हालांकि, इस पर अगर कोई समझौता नहीं होता है, तो पाकिस्तान चुनाव आयोग हस्तक्षेप करेगा और प्रस्तावित नामों में से कार्यवाहक प्रधानमंत्री पद के लिए एक उम्मीदवार को नामित करेगा।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!..

गाजा संकट के हल के लिए सऊदी अरब और मिस्र में बातचीत का दौर जारी है. इस ... ...