राम मंदिर का निर्माण पूर्णता की ओर : जनवरी में उद्घाटन संभव
फाइल फोटो


अयोध्या : आज से 36 महीने पहले 5 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर की आधारशिला रखी थी. आज के दिन पूरे विश्व की निगाहें धर्म नगरी अयोध्या पर टिकी थीं. जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद आयोध्या पहुंचकर राम लला का दर्शन किए थे और मंदिर की आधारशिला रखी. इतना ही नहीं 5 अगस्त को देश के प्रधानमंत्री मोदी ने समस्त देशवासियों को एक बड़ी सौगात देते हुए अयोध्या में भव्य मंदिर का सपना देखा था.

आज वह सपना तेजी के साथ पूरा भी हो रहा है. इन 3 सालों में भगवान राम का दिव्य और भव्य मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए बनकर तैयार हो गया है. जनवरी 2024 के तीसरे सप्ताह में खुद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर का भव्य उद्घाटन कर रामलला को विराजमान कराने धर्म नगरी अयोध्या एक बार फिर पहुंचेंगे .

राजस्थान के बंसी पहाड़पुर के पत्थरों से निर्माण हो रहा भगवान राम का भव्य मंदिर प्रथम चरण बनकर तैयार हो गया है. इतना ही नहीं 161 फीट ऊंचे 5 गुंबद वाले भव्य राम मंदिर का निर्माण तीव्र गति के साथ चल रहा है. हालांकि प्रथम चरण में लगभग 167 स्तंभ भी लगाए जा चुके हैं. इसके अलावा अष्टकोण के गर्भ गृह में विराजमान होने वाले रामलला की मूर्ति का निर्माण भी तीव्र गति के साथ किया जा रहा है. अब राम भक्त उस दिन का इंतजार कर रहे हैं. जब उनके आराध्य अस्थाई मंदिर से निकलकर अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे.राम मंदिर का निर्माण कहां तक पहुंचा कब तक राम मंदिर बनकर तैयार होगा. हर एक पल की रिपोर्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेज भी रहा है. ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की मानें तो भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री मोदी को एक निवेदन पत्र भी भेजा गया है.

जनवरी 2024 में भगवान राम अपने मंदिर में विराजमान होंगे. जनवरी में भगवान राम के विराजमान होने के पहले 1 हफ्ते तक प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव यज्ञ अनुष्ठान होगा. उसके बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी के द्वारा भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे. पूरे देशवासियों और राम भक्तों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक और सौगात देंगे.


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें