चीन में आधी रात को आया शक्तिशाली भूकंप, दर्जनों इमारतें गिरीं, दर्जनों घायल
File Photo


बीजिंग : चीन के शानदोंग प्रांत आधी रात को आये भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. भूकंप की वजह से देझाउ शहर के पिंगयुआन काउंटी में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. आधी रात को आये भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.5 मापी गई. चाइना अर्थक्विक नेटवर्क्स सेंटर के मुताबिक भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार रविवार सुबह करीब ढाई बजे महसूस किए गए.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में आये शक्तिशाली भूकंप से दर्जनों इमारतों को जबरदस्त नुकसान हुआ है. कई इमारतें भरभरा कर गिर गईं. इस दौरान कम से कम 20 लोग घायल हुए हैं. भूकंप का केंद्र दे झाउ शहर के दक्षिण में 26 किलोमीटर दूर 10 किलोमीटर की गहराई में था.

जम्मू कश्मीर में महसूस हुए भूकंप के झटके
इससे पहले शनिवार को जम्मू कश्मीर में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 दर्ज की गई थी. भूकंप का केंद्र पाकिस्तान का खैबर पख्तूनख्वा प्रांत रहा. हालांकि भूकंप से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है.

इससे पहले शनिवार को अफगानिस्तान में भी 5.8 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था. भूकंप का केंद्र हिंदू कुश क्षेत्र था. इस साल दुनिया तुर्की में भूकंप से हुई भारी तबाही देख चुकी है. तुर्की में 6 फरवरी को आए भीषण भूकंप ने बड़ी तबाही मचाई. इस वजह से तुर्की और सीरिया में 44 हजार से ज्यादा लोगों की जान चली गई. वहीं, 80 हजार लोग जख्मी हुए. दोनों देशों को अरबों डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा. यह नुकसान तुर्की की जीडीपी के चार प्रतिशत के बराबर है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!..

गाजा संकट के हल के लिए सऊदी अरब और मिस्र में बातचीत का दौर जारी है. इस ... ...