NCCF ने लगाई सेल, 2 द‍िन में द‍िल्‍लीवासियीं ने खरीद डाले 71000 किलोग्राम टमाटर
मंत्रालय के हस्‍तक्षेप के बाद 11 जुलाई से भारतीय राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता सहकारी संघ (NCCF) के जर‍िए राजधानी द‍िल्‍ली में सस्ते दामों में टमाटर बेचा जा रहा है.


नई द‍िल्‍ली : देश के ज्यादातर राज्यों में टमाटर की कीमतों में आग लग पड़ी है. एक महीने से अधिक समय से ज्यादा टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं. टमाटर की बढ़ती कीमतों ने न सिर्फ खाने का स्वाद बिगाड़ रखा बल्कि जेब पर भी इसका खासा असर पड़ रहा है. 20 से 30 रुपये क‍िलो मिलने वाला टमाटर आज 300 रुपये प्रत‍ि किलो बिक रहा है. टमाटर महंगा होने की वजह से लोगों ने इससे दूरी ही बना ली है. फ़िलहाल अब केंद्र सरकार ने टमाटर की बढ़ती कीमतों को संज्ञान में लिया है.

बता दें की टमाटर की कीमतों को कैसे कंट्रोल किया जाये इसे लेकर केंद्र सरकार और उपभोक्‍ता मंत्रालय भी पुरजोर कोश‍िश में जुटा है. मंत्रालय के हस्‍तक्षेप के बाद 11 जुलाई से भारतीय राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता सहकारी संघ (NCCF) के जर‍िए राजधानी द‍िल्‍ली में सस्ते दामों में टमाटर बेचा जा रहा है. सरकार के इस कदम के बाद टमाटर की कीमतों में कुछ गिरावट देखने को मिली है. साथ ही एनसीसीएफ के सेल प्‍वाइंट पर टमाटर खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी है.

भारतीय राष्‍ट्रीय उपभोक्‍ता महासंघ (एनसीसीएफ) की ओर से जारी आंकड़ों की मुताबिक द‍िल्‍ली-एनसीआर के लोगों को टमाटर की बढ़ी कीमतों से राहत द‍िलाने और सस्‍ते दामों पर टमाटर उपलब्‍ध करवाने का काम कि‍या गया है. एनसीसीएफ की ओर से राजधानी द‍िल्‍ली में सस्‍ते दामों पर टमाटर उपलब्‍ध कराने के ल‍िए दो दिन के लिए सेल लगाई गई. इस दौरान र‍िकॉर्ड तोड़ 71,500 क‍िलोग्राम टमाटर बिक गया. द‍िल्‍ली के सीलमपुर और आरके पुरम सहित 70 अलग-अलग जगहों पर यह सेल लगाई गई.

एनसीसीएफ के आंकड़ों के मुताब‍िक सस्‍ते दामों पर टमाटर की ब‍िक्री के ल‍िए लगाए गए प्‍वाइंट ऑफ सेल पर लोगों की खूब भीड़ उमड़ी. दिल्ली में 12 अगस्‍त को  एक ही दिन 36,500 क‍िलोग्राम टमाटर की ब‍िक्री हुई है. वहीं 13 अगस्‍त को टमाटर खरीदारों की भीड़ कम देखने को मिली है. हालाँकि इस द‍िन भी  35,000 क‍िलोग्राम टमाटर बेचा गया है. बाजार में अब टमाटर के दाम में कमी देखने को मिल रही है. आज की बात करे तो बाजार में आज टमाटर का खुदरा रेट 90 से 100 रुपये प्रति किलोग्राम है . वहीँ एनसीसीएफ 70 रुपये प्रत‍ि क‍िलोग्राम कीमत पर टमाटर बेच रहा है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें