जल्द पांच ट्रिलियन डॉलर वाली अर्थव्यवस्था बनेगा भारत, ब्रिक्स बिजनेस फोरम के संबोधन में बोले प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


जोहानिसबर्ग :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंचे हैं। यहां उन्होंने ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग को संबोधित करते हुए कहा कि भारत जल्द ही पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। मोदी ने कहा कि भारत आने वाले वर्षों में दुनिया के लिए विकास का इंजन बनेगा। उनके नेतृत्व वाली सरकार द्वारा मिशन-मोड किए जा रहे सुधारों से भारत में कारोबारी सुगमता में सुधार हुआ है।  मोदी ने कहा कि भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इकोसिस्टम है और देश में 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं।

इससे पहले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका पहुंचने पर प्रधानमंत्री मोदी का हवाईअड्डे पर देश के उपराष्ट्रपति पाल शिपोकोसा माशातिले ने उनकी आगवानी की। इसके बाद प्रधानमंत्री का स्वागत दक्षिण अफ्रीका के पारंपरिक नृत्य से किया गया। प्रिटोरिया हिंदू सेवा समाज और बीएपीएस स्वामीनारायण संगठन के कार्यकर्ताओं समेत बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग भी प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए हवाई अड्डे पर मौजूद थे।

भारतीय समुदाय के लोगों ने पीएम मोदी का वंदे मातरम के नारों के साथ स्वागत किया। जिसके बाद प्रधानमंत्री 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल सैंडटन सन होटल पहुंचे। जहां भारतीय समुदाय ने उनका ढोल बजाकर स्वागत किया। वे हाथों में तिरंगे लिए हुए थे और भारत माता की जय के नारे लगा रहे थे।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें