यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने अनिश्चित काल के लिए भारतीय कुश्ती महासंघ को किया निलंबित
भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह


नई दिल्ली : यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) को तत्काल प्रभाव से अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है। डब्ल्यूएफआई पिछले कुछ महीनों से गलत कारणों से सुर्खियां बटोर रहा है और अब विश्व कुश्ती संस्था द्वारा तत्काल निलंबन महासंघ के चुनाव कराने में विफल रहने के कारण हुआ है। 

बता दें कि यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने पहले डब्ल्यूएफआई को चुनाव में देरी होने पर निलंबन की चेतावनी दी थी। निलंबन के कारण अब पहलवान भारतीय ध्वज के तहत आगामी विश्व चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकेंगे। डब्ल्यूएफआई कई विवादों में फंस गया है, जिसके कारण इसके चुनाव काफी हद तक स्थगित हो गए हैं। महासंघ को जून 2023 में चुनाव कराने थे। 

हालाँकि, भारतीय पहलवानों के विरोध प्रदर्शन और विभिन्न राज्य इकाइयों की कानूनी याचिकाओं के कारण चुनाव बार-बार स्थगित किए गए हैं। भारतीय पहलवानों को 16 सितंबर से शुरू होने वाली ओलंपिक-क्वालीफाइंग विश्व चैंपियनशिप में 'तटस्थ एथलीटों' के रूप में प्रतिस्पर्धा करनी होगी, क्योंकि भूपेंदर सिंह बाजवा के नेतृत्व वाला तदर्थ पैनल 45 दिन की समय सीमा के भीतर चुनाव नहीं करा पाया।

डब्ल्यूएफआई के शासी निकाय में 15 पदों के लिए चुनाव 12 अगस्त को होने वाले थे। सोमवार को उत्तर प्रदेश से भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह सहित चार उम्मीदवारों ने इस पद के लिए नामांकन दाखिल किया था। चंडीगढ़ कुश्ती संस्था के दर्शन लाल को महासचिव पद के लिए नामांकित किया गया था, जबकि उत्तराखंड के एसपी देसवाल को बृज भूषण शिविर से कोषाध्यक्ष के लिए नामांकित किया गया था।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें