पढ़े - आलू का इतना चमत्कार देख आप भी होंगे दंग
फाइल फोटो


इन दिनों हर कोई कई सारी त्वचा संबंधी समस्याओं से परेशान हैं। टैनिंग, रिंकल्स, झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइंस, एक्ने, मुंहासे त्वचा से जुड़ी कुछ ऐसी समस्याएं हैं, जिनसे कई लोग अक्सर परेशान रहते हैं। 

ऐसे में इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग अक्सर महंगे और ब्रांडेड ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, कई बार इन प्रोडक्ट्स का कोई खास असर दिखाई नहीं देता है और साथ ही इनकी वजह से साइड इफेक्ट्स का डर भी बना रहता है। ऐसे में आप किचन में मौजूद एक सब्जी की मदद से त्वचा की इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

आलू का फेस पैक

कई पोषक तत्वों से भरपूर आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मददगार है। इसके अलावा अगर आप टैनिंग की समस्या से परेशान हैं, तो भी आलू के इस्तेमाल से बेदाग और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक आलू का छिलका हटाकर इसे कद्दू कस करना है और फिर इसमें नींबू का रस, थोड़ा सा दूध और बेसन डालकर मिक्स करें। इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए सूखने दें और फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें।

आलू का फेस स्क्रब

अगर आप डेड स्किन सेल्स से निजात पाना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू का फेस स्क्रब बनाने के लिए एक आलू को कद्दू कस कर लें और इसमें एक चम्मच दूध, एक बड़ा चम्मच ओट्स अच्छे से मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। 5 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे चेहरे पर जमी गंदगी, डेड स्किन सेल्स निकल जाएगी और स्किन सॉफ्ट और स्मूद बनेगी।

चहेरे पर लगाएं आलू का रस

दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन को कम करने के लिए भी आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप चेहरे पर सीधा आलू का रस लगा सकते हैं। स्किन पर आलू का रस लगाने से टैनिंग, डार्क स्पॉट कम होंगे और फाइन लाइंस, झुर्रियां, झाइयां, बढ़ती उम्र का असर कम हो जाता है। हफ्ते में 3 से 4 बार आलू का रस लगाना फायदेमंद साबित होगा।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें