3 आईएएस अफसरों का हुआ ट्रांसफर, नवदीप रिणवा मुख्य चुनाव निर्वाचन अधिकारी
File Photo


लखनऊ : उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार को तीन सीनियर आईएएस अफसरों का ट्रांसफर कर दिया। लंबे समय से राज्य निर्वाचन आयोग में तैनात अजय कुमार शुक्ला को नगर विकास का सचिव बनाया गया है। उनके स्थान पर नवदीप रिणवा को मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश का बनाया गया। नगर विकास में सचिव रहे रविंद्र कुमार को अलीगढ़ का कमिश्नर बनाया गया है। सरकार के द्वारा शुक्रवार को यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बदले जाने की सूचना जारी की गई थी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला के नगर विकास का सचिव बनाया गया है। लंबे समय से अजय कुमार शुक्ला उत्तर प्रदेश के राज्य निर्वाचन अधिकारी के पद पर कार्यरत रहे। 

यूपी के नए मुख्य निर्वाचन अधिकारी 1999 बैच के आईएएस अफसर नवदीप रिणवा होंगे। 2024 के चुनाव से पहले की गई ये तैनाती काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। उत्तर प्रदेश सबसे बड़ा राज्य है और यहां पर लोकसभा की 80 सीटें है। नवदीप लखनऊ से दिल्ली तक कई बड़े पदों पर रह चुके हैं। फिलहाल वो अलीगढ़ के मंडलायुक्त हैं। केन्द्र से अधिसूचना जारी होने के बाद मौजूदा मुख्य चुनाव अधिकारी अजय कुमार शुक्ला की जगह लेंगे।

 भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उनकी नियुक्ति के संबंध में गुरुवार को नोटिस जारी कर दिया गया है। इससे पहले भी वेंकटेश्वर लू 2017 के विधानसभा चुनाव के बाद केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर चले गए थे। तब अजय कुमार शुक्ला को मुख्य निर्वाचन अधिकारी बनाया गया था। 9 अगस्त 2019 से अजय कुमार शुक्ला के पास ये कार्यभार था। उत्तर प्रदेश राजेश परिषद के अध्यक्ष संजीव मित्तल 31 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। 

माना जा रहा है कि राज सरकार के द्वारा उनके स्थान पर नई की तनाती दी जाएगी। अमूमन यूपी कैडर के मोस्ट सीनियर आईएएस को राजस्व परिषद को चेयरमैन बनाया जाता है। राजस्व परिषद के चेयरमैन में महेश गुप्ता और दीपक कुमार का नाम सबसे आगे चल रहा है। यूपी सरकार के द्वारा 31 अगस्त के आसपास आधा दर्जन से ज्यादा आईएएस अफसर के ट्रांसफर किए जाने की तैयारी चल रही है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें