अगर आप भी रोजाना सुबह खाली पेट लौंग चबाते हैं, तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं
फाइल फोटो


लौंग में एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। जो सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर करते हैं। अगर रोजाना सुबह खाली पेट लौंग चबाते हैं, तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।


डाइजेशन ठीक रखे

लौंग का उपयोग सदियों से पाचन को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता रहा है। इसमें मौजूद गुण सूजन, गैस और अपच को कम करने में मदद कर सकते हैं।

वजन कम करने में मदददगार

लौंग काफी मात्रा में फाइबर से समृद्ध होती है। यह आपकी भूख को कम करने में मदद करती है। जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं और वजन कम होने में मदद मिलती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

लौंग का अर्क इंसुलिन के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है और इंसुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाओं के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए लौंग बेहद फायदेमंद होती है।

हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद

लौंग एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। ये आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी मदद करती हैं। ऐसे में आप नियमित रूप से खाली पेट लौंग चबाएंगे, तो आपकी हड्डियां स्वस्थ रहेंगी।

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स है लौंग

लौंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग आदि जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है। लौंग में काफी मात्रा में यूजेनॉल होता है, जो एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है।

दांत दर्द से राहत दिलाए

लौंग का उपयोग अक्सर दांत दर्द और मसूड़ों के दर्द को शांत करने के लिए किया जाता है। ऐसे में लौंग का तेल दांतों की समस्या से राहत दिलाता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें