जिम्बाब्वे के दिग्गज खिलाड़ी हीथ स्ट्रीक का निधन, पत्नी ने भावुक पोस्ट कर दी जानकारी
हीथ स्ट्रीक (File Photo)


नई दिल्ली  : जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हीथ स्ट्रीक का लंबी बीमारी के बाद रविवार (आज) निधन हो गया है. वह कैंसर से पीड़ित थे. स्ट्रीक की पत्नी नडीन ने फेसबुक के जरिये उनके निधन की जानकारी दी. इससे पहले 23 अगस्त को 49 साल के हीथ स्ट्रीक की मौत की फर्जी खबर सामने आई थी. जो महज एक अफवाह थी.

नडीन स्ट्रीक ने फेसबुक पर लिखा, 'आज (3 सितंबर) मेरे जीवन का सबसे बड़ा प्यार और मेरे खूबसूरत बच्चों के पिता को उनके घर से परियों के पास ले जाया गया, जहां वह अपने अंतिम दिन परिवार और निकटतम प्रियजनों के साथ बिताना चाहते थे. वह प्रेम और शांति से सराबोर थे और अकेले घर से बाहर नहीं जाते थे. हमारी आत्माएं अनंत काल के लिए एक हो गई हैं, स्ट्रीकी. जब तक मैं तुम्हें फिर से पकड़ नहीं लेती.' इस पोस्ट के साथ  पत्नी नडीन ने पति हीथ स्ट्रीक और बच्चों के साथ कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं.



हीथ स्ट्रीक ने बनाए कई रिकॉर्ड्स
हीथ स्ट्रीक ने जिम्बाब्वे के लिए खेलते हुए कई रिकॉर्ड बनाए जो आज भी देश के किसी भी खिलाड़ी न नहीं बनाया है. हीथ स्ट्रीक के नाम टेस्ट में 100 से ज्यादा और वनडे में 200 से अधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है. उन्होंने 2000 के दशक में जिम्बाब्वे की कप्तानी की थी, वह एक कठिन दौर था. उस समय बोर्ड और टीम के बीच संबंध ठीक नहीं होने के चलते कई खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम से बाहर कर दिया गया था.

एक नजर हीथ स्ट्रीक के करियर पर
स्ट्रीक ने जिम्बाब्वे के लिए 1993 से 2005 के बीच 65 टेस्ट और 189 वनडे का प्रतिनिधित्व किया, उनके नाम टेस्ट में 1990 रन और 216 विकेट और वनडे में 2943 रन और 239 विकेट हासिल किए. बोर्ड के साथ 2004 में टकराव के बाद उन्होंने जिम्बाब्वे के कप्तान पद से इस्तीफा दे दिया. 2005 में 31 साल की उम्र में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी अपनी सेवाएं दीं. वो कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और गुजरात लायंस (GL) जैसी टीमों के कोचिंग स्टाफ का भी अहम हिस्सा रहे.

हेनरी ओलंगा ने फैलाई थी अफवाह
इससे पहले 23 अगस्त को जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर हेनरी ओलंगा ने ट्वीट कर हीथ स्ट्रीक के मौत की अफवाह उड़ाई थी. हेनरी ओलंगा के ट्वीट के बाद कई क्रिकेटर्स ने हीथ स्ट्रीक को श्रद्धांजल‍ि देना शुरू कर दिया था. हालांकि, बाद में उन्होंने यह ट्वीट डिलीट कर दिया था. फिर ओलंगा ने ही स्ट्रीक के साथ बातचीत का स्क्रीनशॉट शेयर करके बताया था कि यह दिग्गज जीवित है. ओलंगा ने लिखा था, "मैं पुष्टि कर सकता हूं कि हीथ स्ट्रीक के निधन की अफवाहों को बहुत बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है. मैंने अभी उससे बात की है. थर्ड अंपायर ने उन्हें वापस बुला लिया है. वह बहुत जिंदादिल हैं दोस्तों.'


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें