जयपुरिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट लखनऊ ने मनाया अपना 28वां स्थापना दिवस
फाइल फोटो


लखनऊ। जयपुरिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट लखनऊ ने शुक्रवार दिनांक 08 सितम्बर को अपना 28वां स्थापना दिवस मनाया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि धर्मकीर्ति जोशी, मुख्य अर्थशास्त्री, क्रिसिल (CRISIL) ने कहा कि  “मैक्रोइकोनॉमिस्ट के रूप में, हम वैश्विक और राष्ट्रीय बिंदुओं को जोड़कर यह अनुमान लगाते हैं कि हमारी अर्थव्यवस्था कहाँ जा रही है। वर्तमान में, भारत एक अच्छी स्थिति में है  वैश्विक कारकों के कारण अल्पकालिक विकास धीमा हो सकता है, लेकिन हमारा दीर्घकालिक विकास पथ आशाजनक बना हुआ है। भारत का विकास अब उन्नत देशों के साथ अधिक मेल खाता है। तमाम चुनौतियों के बावजूद, हम भविष्य के लिए अच्छी स्थिति में हैं।

विकास मुख्य रूप से पूंजी और दक्षता पर निर्भर करता है। बुनियादी ढांचे में सरकारी निवेश एक उत्प्रेरक है, जो निजी क्षेत्र की भागीदारी को प्रोत्साहित करता है। समावेशी विकास सुनिश्चित करने के लिए कार्यबल की भागीदारी, विशेषकर महिलाओं की भागीदारी में सुधार की आवश्यकता है। समावेशी नीतियों के साथ तेज विकास को संतुलित करना एक महत्वपूर्ण चुनौती है।




कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि अवनीश भटनागर, निदेशक और सह-प्रमुख इंडिया रिटेल सेल्स, फ्रैंकलिन टेम्पलटन एसेट मैनेजमेंट कंपनी (आई) प्राइवेट लिमिटेड और जयपुरिया लखनऊ के प्रथम बैच 1995-97 के पूर्व छात्र ने कहा, "इस 28वें स्थापना दिवस पर, मैं एक सादृश्य साझा करना चाहता हूं जिसे हम सभी जोड़ सकते हैं।  हम में से प्रत्येक ने, अपने तरीके से, चुनौतियों का सामना किया है, तथा अपने करियर को आकार देने के लिए अपनी संस्था और अपनी क्षमताओं पर भरोसा किया है।

मैंने अपने करियर से तीन मुख्य बातें सीखीं, पहला, हमारे समय में यहां जो नींव रखी गई, वह अमूल्य थी। दूसरा, परिवर्तन को अपनाने और नए अवसरों के लिए खुले रहने से अप्रत्याशित सफलता मिल सकती है। अंत में, किसी भी पेशे में निरंतर सीखना और अनुकूलनशीलता महत्वपूर्ण है। इसलिए, जब आप जयपुरिया लखनऊ से स्नातक होने के बाद अपनी यात्रा शुरू करते हैं, तो आत्म-विश्वास की शक्ति को याद रखें। अपनी क्षमताओं पर विश्वास करें, अपनी विशिष्टता को अपनाएं, और किसी भी प्रयास में जो मूल्य आप लाते हैं उस पर विश्वास रखें। 

उक्त अवसर पर जयपुरिया लखनऊ के मेधावी छात्रों को शिक्षा में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अकादमिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जयपुरिया लखनऊ ने छात्रों को प्लेसमेंट और समर इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने वाले नियोक्ताओं तथा जयपुरिया लखनऊ द्वारा प्रस्तावित एग्जीक्यूटिव एजुकेशन (एमडीपी) प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने वाले विभिन्न इंडस्ट्री एसोसिएट्स का आभार व्यक्त किया ।







इसके साथ ही जयपुरिया लखनऊ के पूर्व छात्र को उसके योगदान के लिए 28वें स्थापना दिवस के अवसर पर जयपुरिया लखनऊ की निदेशक, डॉ. कविता पाठक ने सम्मानित किया तथा इस अवसर पर सभी हितधारकों को बधाई दी, उन्होंने कहा, “किसी संस्थान के जीवन में 28 साल एक लंबी यात्रा है, आप हमेशा सीखते रहते हैं, हमेशा बढ़ते रहते हैं, और जो आपने कल किया उसे और बेहतर बनाने का प्रयास करते हैं। 

जयपुरिया लखनऊ की  शुरुआत डॉ. राजाराम जयपुरिया द्वारा की गई, जिन्हें आज हम अपने संस्थापक के रूप में सामूहिक रूप से श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। आज मैं अतीत के उन सभी निदेशकों को याद करती हूं और उनके प्रति सम्मान व्यक्त करती हूं जो जयपुरिया लखनऊ को आगे बढ़ाने में अग्रणी रहे हैं। हमारे संस्थापक निदेशक डॉ. एन.के. धूपर और उसके बाद से प्रत्येक निदेशक ने अपने तरीके से जयपुरिया लखनऊ को आगे बढ़ाया है ।

हाल ही में नैक (राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद) द्वारा जयपुरिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट लखनऊ को शिक्षा की गुणवत्ता एवं उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता के लिए A+ ग्रेड प्रदान किया गया है।

जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ अपने अनुसंधान (रिसर्च) के क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहा है, नई अंतर्दृष्टि पैदा कर रहा है और विविध व्यावसायिक क्षेत्रों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। समर्पित प्रयासों और सहयोग के माध्यम से, जयपुरिया लखनऊ की अनुसंधान पहल ज्ञान प्रसार को बढ़ा रही है और प्रबंधन नीतियों के भविष्य को आकार दे रही है।

लगभग हर उद्योग क्षेत्र में विभिन्न पदों पर कार्यरत 6000 से अधिक पूर्व छात्रों की अमूल्य निधी के द्वारा आज जयपुरिया लखनऊ अपने छात्रों को नवीनतम उद्योग रुझानों, तकनीकों और परिवर्तनों से परिचित करा रहा है। स्थापना दिवस कार्यक्रम का समापन संस्थान की डीन एकेडेमिक्स, डा. सुषमा विश्नानी के धन्यवाद के प्रस्ताव के साथ हुआ।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें