थोड़ी देर में जी20 समिट का आगाज, भारत मंडपम पहुंचे PM मोदी
फाइल फोटो


दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G20 स्थल भारत मंडपम पहुंच चुके हैं। इस दौरान दुनिया भर की नजरें भारत पर होंगी। भारत ने अपने जनप्रतिनिधियों के स्वागत के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। साथ ही सभी देशों के राष्ट्राध्यक्षों की सुरक्षा के लिए कड़े प्रबंध किए गए हैं। DRDO ने भी सुरक्षा को लेकर अपनी पैनी नजर बनाए रखी है।

आज से राजधानी दिल्ली में G20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) की शुरुआत हो चुकी है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G20 स्थल भारत मंडपम पहुंच चुके हैं। इस दौरान पीएम मोदी के साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और NSA अजीत डोभाल भी मौजूद रहे।  

10 सितंबर तक चलने वाले इस समिट के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार है। दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया है और सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। मेहमानों  के स्वागत और उनकी सुरक्षा के लिए व्यवस्थाएं की गई हैं। इस खास सम्मेलन के दौरान दुनियाभर की नजरें भारत की ओर रहेंगी।

वहीं, G20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते गुरुवार (8 सितंबर) को भी विभिन्न देशों के जनप्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी। PM मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनाथ के साथ द्विपक्षीय वार्ता में शामिल हुए। 


अधिक देश की खबरें