G20 Summit 2023 : मोदी- बाइडेन मुलाकात, भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर रहा जोर
जो बाइडेन और नरेंद्र मोदी


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार रात को जी-20 शिखर वार्ता में शामिल होने आए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से अपने आवास पर मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के वक्तव्य के अनुसार प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति बाइडेन के दृष्टिकोण और प्रतिबद्धता के लिए अपनी सराहना व्यक्त की। यह साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, रणनीतिक साझेदारी और मजबूत लोगों से लोगों के संबंधों पर आधारित है।

दोनों नेताओं ने जून, 2023 में प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के भविष्यवादी और व्यापक परिणामों को लागू करने में प्रगति की सराहना की, जिसमें महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकी से जुड़ी पहल (आईसीईटी) में भारत-अमेरिका सहयोग भी शामिल है। दोनों नेताओं ने रक्षा, व्यापार, निवेश, शिक्षा, स्वास्थ्य, अनुसंधान, नवाचार, संस्कृति और लोगों से लोगों के संबंधों सहित द्विपक्षीय सहयोग में निरंतर गति का स्वागत किया।

राष्ट्रपति बाइडेन ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रयान-3 की ऐतिहासिक लैंडिंग पर प्रधानमंत्री और भारत के लोगों को हार्दिक बधाई दी और अंतरिक्ष में दोनों देशों के बीच गहरे सहयोग पर प्रकाश डाला। दोनों नेताओं ने कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया। वे इस बात पर सहमत हुए कि भारत-अमेरिका साझेदारी न केवल दोनों देशों के लोगों के लिए बल्कि वैश्विक भलाई के लिए भी फायदेमंद है।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...