एक से तीन दिसंबर को लखनऊ में आई आई ए करेगा इंडिया फूड एक्सपो का आयोजन
फाइल फोटो


रोड शो में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों से संबंधित समस्त संभावनओ एवं खाद्य उद्योग जगत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की हुईं चर्चा माननीय प्रधानमंत्री व मुख्य मंत्री के निर्देशन में घोषित वर्तमान खाद्य प्रसंस्करण उद्योग नीति से उत्तर प्रदेश के उद्यमी उत्साहित है। इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा आगामी 1  से 3 दिसम्बर 2023 तक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के  आई आई ए भवन विभूति खण्ड में इण्डिया फूड एक्सपो का आयोजन किया जा रहा है जिसका आगाज आज आई आई ए भवन में आयोजित एक रोड़ शो के जरिए किया गया। 

इण्डिया फ़ूड एक्सपो के बारे में बात करते हुए आई आई ए के प्रेसिडेंट नीरज सिंघल ने बताया कि फ़ूड एक्सपो एक ऐसा कार्यक्रम है जिसमें देश एवं विदेश से खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों से संबंधित मशीन निर्माता, कच्चे माल के उत्पादन कर्ता व आपूर्तिकर्ता, किसान, डिस्ट्रीब्यूटर, ट्रेडर्स, B2B, B2G, उद्योग सलाहकार, टेस्टिंग लैब, बैंकिंग व फाइनेंस कंपनी, पैकेजिंग, गवर्नमेंट प्रोत्साहन पॉलिसी के सलाहकार, पेस्ट कंट्रोल, एक्सपर्ट एक्सपोर्ट प्रमोशन, कोल्ड स्टोरेज, वेयरहाउसेज कंपनिया,  पोल्ट्री, डेयरी,नमकीन सभी तरह के खाद्य पदार्थ प्रोड्यूसर्स, हेल्थ एंड फिटनेस प्रोडक्ट, स्टार्टअप, अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश गोयल जी ने अपने उद्बोधन में कहा की खाद्य प्रसंस्करण उद्योग से जुड़े तथा खाद्य प्रसंकरण उद्योग में आने की चाह रखने वाले नए  उद्यमियों को खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों की नवीनतम तकनीकी जानकारी देने हेतु कार्यशालाओ का भी आयोजन किया जाएगा।




आई आई ए के राष्ट्रिय महासचिव आलोक गोयल जी ने कहा की आज की व्यस्त जीवनशैली व भागदौड़ भरी जिंदगी में डिब्बा बंद खाद्य पदार्थ की मांग दिन प्रतिदिन बढती जा रही है और आने वाले वर्षो में यह मांग और तेज गति से बढ़ेगी हमे भविष्य की जरुरतो को देखते हुए इस क्षेत्र में क्वालिटी प्रोडक्ट वाले नवीन उद्योग स्थापित करने की है |
संस्था के कोषाध्यक्ष अवधेश अग्रवाल ने बताया की यह एक्सपो उत्तरप्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की उत्तरप्रदेश राज्य को एक ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनाने के संकल्प को परिपूर्ण करने में महत्वपूर्ण योगदान करेगा |

आई आई ए की राष्ट्रीय फ़ूड प्रॉसेसिंग व ऐग्री बेस बिजनेस कमेटी के चेयरमैन दीपक कुमार बजाज  ने कहा कि इण्डिया फ़ूड एक्सपो खाद्य प्रसंस्करण उद्योग जगत में आने की चाह रखने वाले नए उधमी व पहले से जो लोग इस क्षेत्र में है दोनो के लिए समान रूप से लाभकारी हैं। यहां एक ही छत के नीचे खाद्य प्रसंस्करण उद्योग से जुड़ी हुई समस्त जानकारिया एवं जरूरतों को प्राप्त किया जा सकता है।आज के अत्याधुनिक व प्रतिस्पर्धा के युग में  हमें ज़रूरत है अत्याधुनिक टेक्नॉलोजी के प्रयोग से बेहतरीन उत्पाद तैयार करने की। 
इस एक्सपो में विजिटर के लिए प्रवेश नि:शुल्क है। बड़ी संख्या में एग्जिबिटर व विजिटर ने अपना रजिस्ट्रेशन कराना प्रारंभ कर दिया है। कोई भी व्यक्ति आईआईए की वेबसाईट www. Indiafoodexpo.in अथवा इस नंबर - 8601855543 पर सुबह 10 बजे से सायं 6 बजे तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित होने वाले फ़ूड एक्स्पो में देश ही नही युगाण्डा, रवाण्डा, उजेबकिस्तान व वियतनाम सहित कई विदेशी कंपनिया इसमें सम्मिलित होंगी।आईआई ए के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज सिंघल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष दिनेश गोयल,महासचिव आलोक अग्रवाल, कोषाध्यक्ष अवधेश अग्रवाल, सचिव सूर्यप्रकाश हवेलिया, खाद्य प्रसंस्करण व कृषि आधारित उधोग़ के  चेयरमैन  दीपक कुमार बजाज पूर्व अध्यक्ष अशोक अग्रवाल, वी के अग्रवाल, जी सी चतुर्वेदी, अनिल गुप्ता, सुनील वैश्य, लखनऊ के चैप्टर चेयरमैन विकाश खन्ना सहित कई पदाधिकारियों के साथ पूरे प्रदेश से आई आई ए के उद्यमी सदस्य सम्मिलित हुए।

इंडिया फ़ूड एक्सपो 2022 के एक्जिबिटर ईन्डियाना फ़ूड की दीक्षा बत्रा, गोयल किचन के अंकुर अग्रवाल, प्रितुल मशीन के शिवम् शर्मा, सिग्मा पैकेजिंग के मोहम्मद वकास, ज्ञान डेयरी के लवली गुप्ता ने अपने अनुभव साँझा करते हुए कहा की विगत वर्ष के एक्सपो ने हमे कई अच्छे खरीदार दिए जिससे हमारे व्यापार को सीधे तौर पर फायदा हुआ | एक्सपो में जहा हमे एक ओर खाद्य प्रसंस्करण उद्योग जगत में आने वाले नए परिवर्तन के बारे में जानकारी प्राप्त हुई वही दूसरी तरफ उद्योग जगत में ग्राहकों के नए मांग क्या क्या है उसकी भी जानकारी मिली इस प्रकार के एक्सपो से निश्चित रूप से उद्योग जगत को प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से लाभ प्राप्त होता है |


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें