कैंसर जैसी बीमारी से बचने के लिए करें ये उपाय
फाइल फोटो


जीवनशैली में होने वाले ये बदलाव कई सारी समस्याओं की वजह बनते हैं। इन दिनों लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार होते जा रह हैं। कैंसर इन्हीं बीमारियों में से एक है, जो दुनियाभर में होने वाली मौतों का एक प्रमुख कारण है। 

कैंसर का खतरा बढ़ाती हैं ये चीजें

प्रोसेस्ड मीट

अगर आप लगातार प्रोसेस्ड मीट का सेवन कर रहे हैं, तो इससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। कोई भी ऐसा मीट जिसका स्वाद, रंग या उसकी शेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए इसमें कुछ मिलाया गया हो, कैंसर का खतरा बढ़ाते हैं। इसमें हॉट डॉग, सॉसेज या बेकन जैसे मीट शामिल हैं।

शराब

इन दिनों शराब कई लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुकी है। हालांकि, डॉक्टर्स और कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ यह साफ कर चुके हैं कि शराब कैंसर के खतरे को बढ़ाती है। हाल ही में डब्ल्यूएच ने भी यह बताया था कि शराब की कितनी मात्रा आपके लिए सुरक्षित है, इसका कोई पैमाना नहीं है। शराब की एक बूंद भी कैंसर की वजह बन सकते हैं।

तंबाकू

तंबाकू भी कैंसर की एक बड़ी वजह है। ऐसे लोग जो तंबाकू या स्मोकिंग करते हैं, उनमें कैंसर का खतरा ज्यादा होता है।

अनहेल्दी वेट

अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ा हुआ है या आप मोटापे का शिकार है, तो भी आपको कैंसर का खतरा काफी ज्यादा है।


इन चीजों से कम होगा कैंसर का खतरा

प्लांट बेस्ड फूड्स

अगर आप एक हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं और कैंसर के खतरे को कम करना चाहते हैं, तो ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करें। फल और सब्जियां खाने से कैंसर का खतरा कम होता है।

शराब से बनाएं दूरी

अगर आप कैंसर के खतरे को कम करना चाहते हैं और आप शराब पीने के आदि हैं, तो सेहतमंद रहने के लिए शराब पीना बंद या सीमित कर दें। वैसे तो शराब का सेवन बिल्कुल न करना ही सबसे अच्छा है।

​अधिक फाइबर खाएं

कैंसर रिसर्च यूके के मुताबिक, जब फाइबर आंत में बैक्टीरिया से मिलता है, तो बैक्टीरिया ब्यूटायरेट बनाता है, जो हमारे आंत में सेल्स को स्वस्थ रहने में मदद करता है, ताकि ट्यूमर विकसित होने की संभावना कम हो।

फिजिकल एक्टिविटी

एक सेहतमंद और कैंसर फ्री लाइफ जीने के लिए नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें। अगर आप रोजाना फिजिकल एक्टिविटी जैसे वर्कआउट आदि से कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें