चलिए जानते हैं, संतरे के छिलके के अनगिनत फायदे
फाइल फोटो


संतरे के छिलके में विटामिन-सी, कैल्शियम, फाइबर, फोलेट जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को कई तरीकों से फायदे पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं, संतरे के छिलके के अनगिनत फायदे।

हृदय 

संतरे के छिलके दिल को स्वस्थ रखने में काफी मददगार हैं। इसमें फ्लेवोनोइड हेस्परिडिन की मात्रा होती है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक है। इससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

फेफड़ा 

संतरे के छिलके में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो फेफड़ों को कई तरह के संक्रमणों से बचाता है।

पाचन 

संतरे के छिलके पाचन से जुड़ी समस्याओं को कम करने में गुणकारी है। जिन लोगों को अपच या कब्ज की समस्या है, उनके लिए ये छिलके काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इनमें मौजूद पेक्टिन पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद करता है । पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए संतरे के छिलके की चाय पी सकते हैं। इसे खाली पेट पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

ब्लड शुगर 

डायबिटीज के मरीजों के लिए संतरे के छिलके जादुई रूप से काम करते हैं। इनमें मौजूद पेक्टिन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

वजन

संतरे के छिलके में कैलोरी कम होती है। इसके अलावा, यह फाइबर से भी भरपूर होता है। जो भूख को कंट्रोल करता है। वेट लॉस डाइट में आप संतरे के छिलके की चाय शामिल कर सकते हैं। इससे वजन कम होने में मदद मिलेगी।

त्वचा 

संतरे के छिलके को आप अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकते हैं। ये मुंहासे, डार्क सर्कल्स, ड्राई स्किन जैसी समस्या को कम कम करने में मदद करते हैं। आप इन छिलकों से कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें