पनीर हमारे खाने का एक बहुत कॉमन और अहम हिस्सा है तो जानें -  फायदे
फाइल फोटो


पनीर एक तरह का चीस होता है, पनीर दूध को फाड़ कर बनाया जाता है। पनीर बनाने के लिए, अन्य चीज की तरह एजिंग या कल्चरिंग नहीं करनी पड़ती। इस कारण से यह पिघलता भी नहीं है। पनीर की कई तरह की रेसिपी बनाई जाती है, जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है। पनीर, खासकर शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स है।

न्यूट्रिशन का खजाना

पनीर में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है। इसमें प्रोटीन के साथ अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जिस वजह से यह बहुत हेल्दी फूड ऑप्शन है। इसमें 9 एमिनो एसिड पाए जाते हैं, जो बॉडी बिल्डिंग में मदद करता है। इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है।

दांतो और हड्डियों को बनाता है मजबूत

कैल्शियम दांतों और हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है। पनीर कैल्शियम का बहुत अच्छा सोर्स है, जो दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

पाचन क्रिया के लिए लाभदायक होता है

पनीर में मैग्नीशियम और फॉस्फोरस काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों न्यूट्रिशन्स पाचन क्रिया को आसान बनाते हैं। मैग्नीशियम स्टूल में पानी अब्सॉर्ब करता है, जिस कारण से कब्ज की समस्या नहीं होती।

इम्युनिटी मजबूत करता है

इम्युनिटी बूस्ट करने में पनीर मदद कर सकता है। बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने में और ब्रेन डेवलेपमेंट में भी पनीर लाभदायक होता है। इसमें विटामिन-बी मौजूद होता है, जो मेमोरी लॉस के खिलाफ कारगर होता है।

वजन कम करने में मददगार

पनीर मेटाबॉलिस्म मजबूत करने में मदद करता है। यह शरीर के इंसुलिन रेसिस्टेंस को कम करता है, जिस कारण से शरीर में एक्स्ट्रा फैट इकट्ठा नहीं होता और वजन नहीं बढ़ता। इसके अलावा पनीर क्रेविंग कम करता है, जिस वजह से आप अधिक खाना नहीं खाते।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें