IND vs AUS : गिल और शमी का कमाल, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हराया
भारतीय टीम


मोहाली : मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृखंला के पहले मुकाबले भारत ने ऑस्ट्रेलिया 5 विकेट से हराकर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी मैच के हीरो रहे हैं, जिन्होंने 51 रन खर्च कर पांच विकेट झटके. शमी के इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को 50 ओवरों में 277 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे भारतीय टीम ने पांच विकेट और 48.4 ओवरों में हासिल कर लिया. मोहम्मद शमी के 5 विकेटों के बाद भारत की जीत में शुभमन गिल (74), ऋतुराज गायकवाड़ ने 71, सूर्यकुमार यादव ने 50 और केएल राहुल ने 58 रन की नाबाद पारी खेली.

ऑस्ट्रेलिया से मिले 277 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही. सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (74), ऋतुराज गायकवाड़ ने 71 पहले विकेट के लिए 142 रनों की साझेदारी की। इस जोड़ी को एडम जम्पा ने गायकवाड़ (71) को आउट कर तोड़ा. इसके बाद श्रेयस अय्यर तीन रन और शुभमन गिल (74) भी जल्द पवेलियन लौट गए.

हालांकि कप्तान केएल राहुल ने ईशान किशन (18) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 34 रन जोड़े. तभी ऑस्ट्रेलीयाई कप्तान पेट कमिंस ने किशन को आउट कर भारत को बड़ा झटका दिया. मैदान पर उतरे सूर्यकुमार यादव ने कप्तान राहुल के साथ मिलकर 80 रन की साझेदारी की. और टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया.

हालांकि वह अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद सूर्या (50) एबॉट का शिकार बन गए. आखिर में राहुल ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर आठ गेंद शेष रहते हुए टीम को जीत दिला दी. केएल राहुल 58 रन और जडेजा तीन रन बनाकर नाबाद रहे. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एडम जाम्पा ने सबसे ज्यादा 2 विकेट झटके जबकि कम्मिन्स और एबॉट को एक-एक विकेट मिला.

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित ओवरों में 276 रन बनाए. मेहमान टीम के लिए डेविड वार्नर ने 52, स्टीव स्मिथ ने 41, मार्नस लाबुशेन ने 39, कैमरन ग्रीन (31), जोस इंग्लिस 45, स्टोयनिस 29 रन और पेट कमिंस ने 21 रन का योगदान दिया. भारत की ओर से मोहम्मद शमी ने पांच विकेट चटकाए जबकि बुमराह, अश्विन और जडेजा ने 1-1 सफलता मिली.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें