चेहरे की रंगत निखारने के लिए घर पर बनाएं ये फेस पैक्स-
फाइल फोटो


गर्मी के दिनों में पुदीने की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है। अपनी ठंडी तासीर की वजह से पुदीना हमारे शरीर को ठंडा रखता है। पुदीने को चटनी, सलाद, कुलिंग ड्रिंक्स, जूस कई तरह से इसका सेवन किया जा सकता है। अगर आपके घर में पुदीने का पौधा है, तो आसानी से आप उन्हें अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे की रंगत निखारने के लिए घर पर बनाएं ये फेस पैक्स-

केला और पुदीने का फेस पैक

इस पैक को बनाने के लिए आधा केला लें। इसमे 8 से 10 पुदीने की पत्तियां डालें। इन्हें पीस लें, एक गाढ़ा मिश्रण तैयार होने के बाद, इसे कम से कम 15 से 30 मिनट तक के लिए अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा लें। सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

पुदीना और गुलाबजल सीरम

फ्रेश पुदीने की 10 से 12 पत्तियों को अच्छे से पीस लें। इस पेस्ट को एक कांच के कंटेनर में डालें लें। अब इसमें दो से तीन चम्मच गुलाब जल, 7 से 8 बूंदें ग्लिसरीन की डालें और अच्छी तरह एक मिश्रण बनाएं। इस पेस्ट को आप फ्रिज में एक रात के लिए रख दें। अगले दिन इसे एक साफ कंटेनर या फिर कांच की बॉटल में छान कर रख लें। बस तैयार है आपका होममेड सीरम। आप रोजाना चेहरे को धोने के बाद इसकी कुछ बूंदें लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। अगली सुबह ताजे पानी से चेहरा धो लें।

ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी और पुदीना फेस पैक

इस पैक के लिए 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 10 से 12 पीसी हुई पुदीने की पत्तियां, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दही को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। लगभग 20 मिनट तक लगाने के बाद, ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ़्ते में कम से कम दो बार इस पैक को लगाएं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें