जानें - इन शुरुआती लक्षणों से लिवर खराब होने की पहचान कर सकते है
फाइल फोटो


लिवर न सिर्फ पाचन और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है, बल्कि यह पोषक तत्वों के भंडारण के साथ ही शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी अहम भूमिका भूमिका निभाता है। ऐसे में लिवर ध्यान रखना बेहद जरूरी है, ताकि यह अपना कार्य सही तरीके से कर सके।

जी मिचलाना और उल्टी

अगर आपको अक्सर उल्टी होती है या जी-मचलाता है, जो यह लिवर खराब होने या लिवर की बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा खून की उल्टी या मल के साथ खून आए, तो यह लिवर डैमेज होने का लक्षण हो सकता है। अगर आपको यह लक्षण नजर आ रहे हैं, तो इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

पेट की सूजन

क्रोनिक लिवर डिजीज की वजह से आपके पेट में तरल पदार्थ जमा हो सकता है, जिसकी वजह से पेट के आकार में अचनाक से बदलाव दिखाई देने लगता है। पेट में फैलाव या इसका आकार बढ़ना भी लिवर डैमेज का लक्षण हो सकता है।

त्वचा में खुजली

त्वचा में खुजली होना लिवर की बीमारी के सामान्य लक्षणों में से एक है। अगर आपकी त्वचा में खुजली हो रही है, तो यह ऑब्ट्रक्टिव पीलिया का संकेत हो सकता है। इसके अलावा यह बाइल डक्ट में पथरी, बाइल डक्ट या पैंक्रियाज के कैंसर, प्राइमरी बाइलरी सिरोसिस के भी कारण हो सकता है।

नींद की कमी

अगर आपको नींद से जुड़ी समस्या हो रही है, तो एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। दरअसल, लिवर शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर निकालने का काम करता है, लेकिन अगर यह खराब हो जाए, तो ये विषाक्त पदार्थ खून में जमा होने लगते हैं, जिससे स्लीप साइकिल गड़बड़ा सकती है। लिवर सिरोसिस के मरीज अक्सर नींद में खलल, खासकर दिन में नींद आने और अनिद्रा की शिकायत करते हैं।

पैरों में सूजन

क्रोनिक लिवर डिजीज में, आपके पैरों में तरल पदार्थ जमा हो सकता है। इससे पैर सूज जाते हैं। अगर आपको अपने पैरों में बेवजह ही सूजन नजर आ रही है, तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें और तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें