अगर आप भी अपने दिमाग को एक्टिव और तेज बनाना चाहते हैं तो डाइट में इन फूड्स को करें शामिल
फाइल फोटो


हमारे शरीर का छोटे-छोटा एक्शन ब्रेन के संकेतों पर चलता है। यहां तक कि सोते वक्त भी ब्रेन ही हमारे नर्वस सिस्टम को नियंत्रित करता है और शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक सिग्नल भेजता है। ऐसे में, अपने लिए आहार का चयन सही तरह से करना बहुत महत्वपूर्ण है। सही खानपान हमारे दिमाग को तेज बना सकते हैं, तो वहीं गलत डाइट इसे नुकसान पहुंचा सकती है।

कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं, जो विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं, हमारे ब्रेन को बेहतर पोषण देते हैं, जिससे हमारा ब्रेन हेल्दी रहता है। आइए जानते हैं इस आर्टिकल में, कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में, जो हमारे ब्रेन एक्टिव बनाकर याददाश्त को बेहतर बनाने का काम करते हैं।

याददाश्त को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड आइटम्स-

हेल्दी फ्रूट्स

ब्लूबेरीज हमारी याददाश्त को बढ़ावा देने के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ब्रेन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाते हैं। अंगूर में मौजूद रेस्वेराट्रोल याददाश्त बढ़ाने वाला एक हेल्दी काम्पाउंड है, जिससे हमारे ब्रेन तेजी से काम करता है। तरबूज और एवोकाडो भी इस लिस्ट में शामिल हैं, जो ब्रेन फंक्शन में सुधार करते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी सब्जियां हमारी सेहत के साथ-साथ मस्तिष्क के लिए भी काफी फायदेमंद होती हैं। हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट, पोषक तत्व और विटामिन होते हैं, जो ब्रेन के स्वास्थ्य को बढ़ाते हैं। आप अपनी डाइट में केल, पालक, ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं।


अंडे

अंडे कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हमारी मेमोरी को बढ़ाने में काफी फायदेमंद होता है। अंडे की जर्दी में कोलीन नामक एक विटामिन होता है, जो ब्रेन के विकास और हमारी याददाश्त में सुधार करता है। इसके साथ ही अंडे में विटामिन बी-6, बी-12 और फोलिक एसिड भी पाया जाता है। इसका नियमित सेवन ब्रेन को एक्टिव रखता है।






अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें