तीसरे वनडे मैच नहीं चला टीम इंडिया का जादू,  ऑस्ट्रेलिया ने 66 रन से हराया,  भारत ने 2-1 से जीती श्रृंखला
ऑस्ट्रेलिया टीम के जीत के हीरो


राजकोट :  तीन मैचों की श्रृंखला के तीसरे और अंतिम मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 66 रन से हरा दिया है। हालांकि इस हार के बावजूद भारतीय टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम कर लिया है। तीसरे एवं अंतिम एकदिवसीय मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट पर 352 रनों का विशाल स्कोर बनाया। जवाब में भारतीय टीम 49.4 ओवर में 286 रन पर सिमट गई।

ऑस्ट्रेलिया द्वारा मिले 353 रनों के लक्ष्य का पीछा करते उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा ने तेज शुरुआत दिलाई। उन्होंने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए 31 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया। इस दौरान कप्तान रोहित के साथ बल्लेबाजी के लिए आए वॉशिंगटन सुंदर बल्ले के साथ रनों के लिए संघर्ष करते दिखे। वह 30 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रोहित ने विराट कोहली के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने मिलकर भारत को स्कोर 100 के पार पहुंचाया। भारत का दूसरा विकेट कप्तान रोहित के रूप में गिरा। रोहित शर्मा ने सीधा शॉट खेला, जिसे सामने गेंदबाजी कर रहे ग्लेन मैक्सवेल ने खुद को बचाने के लिए हाथ आगे किया और गेंद उनके हाथ से जा चिपकी। इस तरह वह कैच आउट हो गए। रोहित ने 57 गेंदों में 81 रन की पारी खेली। रोहित के बाद मैक्सवेल ने विराट कोहली को आउट कर भारतीय टीम को एक और बड़ा झटका दिया। कोहली 61 गेंद पर 56 रन बनाकर आउट हुए। यहां से श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने मोर्चा संभाला। दोनों ने मिलकर टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। हालांकि अय्यर और राहुल की साझेदारी ज्यादा लंबी नहीं चल पाई। मिचेल स्टार्क ने केएल राहुल को आउट किया। राहुल 30 गेंद पर 26 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

भारतीय टीम को पांचवां झटका सूर्यकुमार यादव के रूप में लगा। वह जोश हेजलवुड की गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच आउट हो गए। सूर्यकुमार ने आठ रन बनाए। इसके बाद भरतीय टीम की श्रेयस अय्यर के रूप में बची उम्मीद भी ग्लेन मैक्सवेल ने 39वें ओवर में तोड़ दी। उन्होंने इस ओवर में अय्यर को क्लीन बोल्ड कर दिया। अय्यर ने 43 गेंद पर 48 रन बनाए। इसके बाद भारतीय टीम के बचे बल्लेबाज कुछ ज्यादा नहीं कर सके और पूरी टीम 49.4 ओवर में 286 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ग्लेन मैक्सवेल ने 4 विकेट, जोश हेजलवुड ने 2, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, कैमरन ग्रीन और तनवीर सांघा ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने मुकाबले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया, जिसे टीम के बल्लेबाजी ने सही साबित किया। टीम ने 50 ओवर में सात विकेट पर 352 रनों का विशाल स्कोर बना दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम की ओर से सबसे ज्यादा मिचेल मार्श ने 84 गेंदों पर 3 छक्के और 13 चौकों की मदद से 96 रन बनाए। मार्श के अलावा स्टीव स्मिथ ने 61 गेंदों में 74, मार्नस लाबुशेन ने 58 गेंदों में 72 और डेविड वार्नर ने 34 गेंदों में 56 रन की तेज पारी खेली। भारतीय टीम की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट, कुलदीप यादव ने 2 विकेट, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें