पीएम मोदी ने भारत मंडपम में की संकल्प सप्ताह कार्यक्रम की शुरुआत
फाइल फोटो


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में स्थित भारत मंडपम  में संकल्प सप्ताह कार्यक्रम की शुरुआत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार ही सब कर लेगी, इस सोच से हमें बाहर आना है। समाज की शक्ति ही सबसे बड़ी शक्ति होती है।
'एक वातावरण बन गया है कि गंदगी नहीं करनी है'

पीएम मोदी ने कहा कि जिन-जिन ब्लॉक्स या जिलों में समाज को जोड़ने की ताकत है, मेरा अनुभव है कि वहां परिणाम जल्दी मिलते हैं। यही कारण है कि आज स्वच्छता के अभियान ने अपनी जगह बना ली है और एक वातावरण बन गया है कि गंदगी नहीं करनी है।

ब्लॉक के भीतर सफल होने वाले लोगों का उज्ज्वल हो भविष्य

प्रधानमंत्री ने कहा कि आकांक्षी ब्लॉकों के लिए मैं राज्य सरकारों और भारत सरकार के अधिकारियों से आग्रह करूंगा कि वे इस बात पर भी ध्यान दें कि जो ब्लॉक के भीतर सफल हैं, उनका भविष्य भी उज्ज्वल होना चाहिए, ताकि उनमें कुछ करने का जुनून हो।

एक हफ्ते तक चलेगा कार्यक्रम

'संकल्प सप्ताह' कार्यक्रम एक हफ्ते तक चलेगा। संकल्प सप्ताह आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन से जुड़ा हुआ है। यह कार्यक्रम सात जनवरी 2023 को पीएम मोदी द्वारा शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए ब्लॉक स्तर पर शासन में सुधार करना है। इसे देश के 329 जिलों के 500 आकांक्षी ब्लॉकों में लागू किया जा रहा है।

सभी 500 आकांक्षी ब्लॉकों में मनाया जाएगा कार्यक्रम

संकल्प सप्ताह के दौरान देशभर में गांव और ब्लॉक स्तर पर चिंतन शिविर आयोजित किए जाएंगे। यह कार्यक्रम सभी 500 आकांक्षी ब्लॉकों में मनाया जाएगा। संकल्प सप्ताह तीन अक्टूबर से नौ अक्टूबर तक मनाया जाएगा। पहले छह दिनों के विषयों में संपूर्ण स्वास्थ्य, सुपोषित परिवार, स्वच्छता, कृषि, शिक्षा और समृद्धि दिवस शामिल है।


अधिक देश की खबरें