सिक्किम : ल्होनक झील के ऊपर बादल फटने से बाढ़ से भीषण तबाही, 23 जवान लापता, तलाश जारी
सिक्किम में बाढ़ से तबाही का मंजर


गंगटोक : सिक्किम में बादल फटने के बाढ़ ने भीषण तबाही मचाई है. चारों तरफ सिर्फ पानी ही पानी नजर आ रहा है. उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील के ऊपर अचानक बादल फटने से लाचेन घाटी में तीस्ता नदी में बाढ़ आ गई. इसी बीच एक बांध का पानी छोड़े जाने पर नदी का जलस्तर बढ़ जाने से कई इलाकों में पानी भर गया. बाढ़ के चलते कई पुल और सड़कें बह गईं. भीषण बाढ़ की चपेट में कई सैन्य प्रतिष्ठान भी चपेट में आ गए और इस दौरान सेना के 23 जवान बह गए.




जानकारी के मुताबिक लापता सेना के जवानों की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. हादसे में  सेना की कई गाड़ियां पानी में डूब गईं. डिफेंस पीआरओ गुवाहाटी ने इस घटना के बारे में एक बयान जारी किया है. बताया जा रहा है कि बाढ़ के बाद चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने की वजह से नीचे के इलाकों में भी 15-20 फीट की ऊंचाई तक जल स्तर अचानक बढ़ गया. इसके चलते सिंगतम के पास बारदांग में खड़े सेना के वाहन डूब गए. फिलहाल सिक्किम के कई इलाकों में ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया गया है.



सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने भी सिंगताम में अचानक आई बाढ़ के बाद स्थिति का जायजा लिया. सूत्रों के मुताबिक, चुंगथांग बांध से अचानक पानी छोड़े जाने के कारण नीचे की ओर पानी का स्तर 15-20 फीट तक बढ़ गया. इससे सिंगताम के पास बारदांग में खड़े सेना के वाहन प्रभावित हो गए हैं. जहां 23 जवान लापता हैं, वहीं सेना की करीब 41 गाड़ियां भी कीचड़ में डूब गईं. सेना को बचाव कार्य में चुनौतियों से जूझना पड़ रहा है, क्योंकि क्षेत्र में इंटरनेट कनेक्टिविटी कम है. जो अधिकारी कमांड स्तर पर हैं उन्हें जमीनी स्तर पर लोगों से जुड़ने में कठिनाई हो रही है. अचानक आई बाढ़ में लापता लोगों को बचाने की कोशिशें जारी हैं.



(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर फिर बोला हमला, कहा-मोहब्बत की दुकान में फर्जी वीडियो बेच रहे हैं, इसलिए दुकान बंद होनी चाहिए

महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर फिर बोला हमला, कहा-मोहब्बत की दुकान में फर्जी वीडियो बेच रहे हैं, इसलिए दुकान बंद होनी चाहिए..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार से मुकाबला नहीं ... ...

अमेठी-रायबरेली सीट पर फंसा पेंच, प्रियंका नहीं लड़ेगी लोकसभा चुनाव! राहुल गांधी क्या करेंगे 24 घंटे में हो जाएगा साफ़

अमेठी-रायबरेली सीट पर फंसा पेंच, प्रियंका नहीं लड़ेगी लोकसभा चुनाव! राहुल गांधी क्या करेंगे 24 घंटे में हो जाएगा साफ़..

उत्तर प्रदेश की दो हाई प्रोफाइल सीटों रायबरेली और अमेठी पर राहुल और प्रियंका गाँधी के चुनाव ... ...