सिक्किम : बाढ़ से मरने वालों की संख्या पहुंची 44, मिले 4 सैनिकों के शव, 142 लोग अब भी लापता
सिक्किम में बाढ़ के बाद हालात


नई दिल्ली : उत्तरी सिक्किम में बुधवार को अचानक बादल फटने के बाद आई बाढ़ से अब तक 44 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 22 सैनिकों समेत 142 लोगों के शव अब भी लापता हैं. शुक्रवार को पड़ोसी राज्य बंगाल के जलपाईगुड़ी और कूच बिहार में तीस्ता नदी के निचले हिस्से में छह और शव बहकर आ गए, जिससे मरने वालों की संख्या 44 हो गई है. सिक्किम के नामची और पाकयोंग जिलों से जुटाए गए ताजा आंकड़ों के आधार पर लापता लोगों की सूची रातोंरात लगभग दोगुनी होकर 142 हो गई. 

गुरुवार देर रात तक यह संख्या 78 थी. सिक्किम सरकार ने कहा कि बादल फटने के बाद एक ग्लेशियर झील में आई बाढ़ के तीसरे दिन तीस्ता नदी के निचले बहाव की ओर पाए गए सभी छह शव पाकयोंग के रहने वालों के थे. उधर सिक्किम में अचानक आई बाढ़ के बाद से अभी भी लापता लोगों का पता लगाने और लाचेन, लाचुंग और चुंगथांग में फंसे हुए लोगों तक पहुंचने के लिए बचाव हेलीकॉप्टरों ने उड़ान भरने की कई बार असफल कोशिशें की. इससे उनके रिश्तेदारों को किसी भी तरह की जानकारी मिलना संभव नहीं हो सका है. 

सिक्किम पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हालात का जायजा लेने के लिए मंगन से चुंगथांग तक पैदल यात्रा की थी. उन्होंने कहा कि हेलीकॉप्टर तैयार थे, लेकिन उड़ान भरने के लिए परिस्थितियां सही नहीं थीं. सेना ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की है कि बाढ़ की आपदा के एक दिन बाद पाए गए कम से कम चार शव सैनिकों के थे. सेना के 22 जवान तीस्ता बेसिन के साथ लगे शिविरों से बाढ़ आने के बाद आधिकारिक तौर पर लापता बताए गए थे. 

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने बाढ़ में मरने वाले हर शख्स के परिवार को 4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की. राहत शिविरों में शरण लिए लोगों में से हर एक को 2,000 रुपये की तत्काल राहत देने की भी घोषणा की गई. राज्य सरकार के मुताबिक करीब 2,413 लोगों को खतरे की जगहों से बचा लिया गया है और वे राहत शिविरों में शरण लिए हुए हैं.

सरकार के बयान में कहा गया कि इस भीषण आपदा से हजारों करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. इस नुकसान के बारे में अभी सटीक जानकारी नहीं दी जा सकती है. इसका पता तब चलेगा, जब एक समिति गठित की जाएगी और वह अपनी जांच को पूरा करेगी.  सरकार की पहली प्राथमिकता फंसे हुए लोगों को बचाना और उन्हें तत्काल राहत प्रदान देना है. मुख्यमंत्री तमांग ने कहा कि कुछ जिलों के बीच सड़क संपर्क टूट गया है और पुल बह गए हैं. उत्तरी सिक्किम में संचार सेवा बुरी तरह प्रभावित हुई है. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी ने राहुल और तेजस्वी पर साधा निशाना, कहा-एक शहजादे ने देश को और दूसरे ने पूरे बिहार को समझा है अपनी जागीर

पीएम मोदी ने राहुल और तेजस्वी पर साधा निशाना, कहा-एक शहजादे ने देश को और दूसरे ने पूरे बिहार को समझा है अपनी जागीर..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार के दरभंगा में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। इस दौरान ... ...