घरेलू शेयर बाजार पर दिखा इजरायल-हमास की जंग का असर,  कारोबारी दिन की शुरुआत में गिरावट जारी
पहले एक घंटे का कारोबार होने के बाद सेंसेक्स 37 प्रतिशत और निफ्टी 40 प्रतिशत की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे थे।


नई दिल्ली : इजरायल और हमास के बीच शुरू हुई जंग का असर आज घरेलू शेयर बाजार पर भी नजर आ रहा है। आज के कारोबार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई थी। शुरुआती कारोबार में कुछ देर के लिए बिकवाली का दबाव भी बना। लेकिन थोड़ी ही देर बाद खरीदारों ने एक्टिव होकर लिवाली शुरू कर दी, जिसकी वजह से शेयर बाजार निचले स्तर से कुछ हद तक रिकवर करने में सफल रहा। पहले एक घंटे का कारोबार होने के बाद सेंसेक्स 37 प्रतिशत और निफ्टी 40 प्रतिशत की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे थे।

शुरुआती एक घंटे का कारोबार होने के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से डॉ रेड्डीज लेबोरेटरीज, टीसीएस, एचसीएल टेक्नोलॉजी, डिवीज लैबोरेटरीज और बजाज ऑटो के शेयर 1.35 प्रतिशत से लेकर 0.67 प्रतिशत की मजबूती के साथ कारोबार कर रहे थे। दूसरी ओर, अडाणी पोर्ट्स, बीपीसीएल, अडाणी एंटरप्राइजेज, टाइटन कंपनी और एशियाई पेंट्स के शेयर 2.74 प्रतिशत से लेकर 1.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आ रहे थे।

अभी तक के कारोबार में स्टॉक मार्केट में 2,025 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हो रही थी। इनमें से 431 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में कारोबार कर रहे थे, जबकि 1,594 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 9 शेयर लिवाली के सपोर्ट से हरे निशान में बने हुए थे। दूसरी ओर 21 शेयर बिकवाली के दबाव में लाल निशान में कारोबार कर रहे थे। जबकि निफ्टी में शामिल शेयरों में से 15 शेयर हरे निशान में और 35 शेयर लाल निशान में कारोबार करते दिख रहे थे।

बीएसई का सेंसेक्स आज 435.56 अंक टूटकर 65,560.07 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत होते ही बिकवाली के दबाव में ये सूचकांक ओपनिंग लेवल से करीब 125 अंक लुढ़ककर 65,434.61 अंक के स्तर पर पहुंच गया। लेकिन इसके बाद खरीदारों ने एक्टिव होकर लिवाली शुरू कर दी, जिससे इस सूचकांक की चाल में सुधार होता नजर आने लगा। बाजार में लगातार जारी खरीद बिक्री के बीच पहले 1 घंटे का कारोबार होने के बाद सुबह 10:15 बजे सेंसेक्स 244.007 अंक की कमजोरी के साथ 65,751.56 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें