उप्र में पुलिसकर्मियों को सीयूजी नम्बरों पर मिलेगा हाई स्पीड मोबाइल डाटा, नेटवर्क फेल की समस्या  होगी  दूर
File Photo


लखनऊ : प्रदेश के कई विभाग ई-ऑफिस से संचालित हो रहे हैं। इसी के तहत राज्य सरकार ने उत्तर प्रदेश पुलिस में इस्तेमाल होने वाले सीयूजी नम्बरों के सिम को अपग्रेड करने का निर्देश दिया है। इसकी वजह से पुलिसकर्मियों को हाई स्पीड मोबाइल डाटा मिलेगा और नेटवर्क फेल की समस्या भी दूर होगी। गृह विभाग की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दिए गए निर्देश के बाद अब पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उनके थ्रीजी सिम की जगह फोरजी सिम देने की तैयारी शुरू कर दी गयी है।

इसको लेकर पुलिस महानिदेशक मुख्यालय के अधिकारियों ने भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को निर्देशित किया है। फोरजी सिम मिलने के बाद पुलिसकर्मियों को हाई स्पीड से जोड़ा जा सकेगा। उन्हें पहले की तुलना में ज्यादा डाटा मिलेगा और उनकी कनेक्टिवटी भी बेहतर होगी, जिससे अपराधों पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि यूपी पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी कई वर्षों से थ्रीजी सिम से काम चला रहे हैं। इसमें अब तकनीकी समस्याएं भी आने लगी हैं। मोबाइल टेक्नोलॉजी में बदलाव की वजह से जल्द ही फाइवजी इस्तेमाल होने लगेगा। वहीं, वर्तमान में इस्तेमाल हो रहे थ्रीजी सिम की वजह से कई जगहों पर नेटवर्क की समस्या का सामना भी करना पड़ता है, जिसे इस पहल से दूर किया जा सकेगा।

इसके अलावा ट्राई की गाइडलाइन के मुताबिक, मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को पुलिस के सीयूजी से होने वाली कॉल को प्राथमिकता देनी होगी। उदाहरण के तौर पर यदि किसी जगह बड़ी घटना होने पर आमजन के साथ पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का जमावड़ा लग जाता है, तो वहां मौजूद बीटीएस अधिक संख्या में कॉल करने की वजह से जाम हो जाता है।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें