पोषक तत्वों से भरपूर सेहत के लिए काफी फायदेमंद है ये चीज जानें-  जरूर
फाइल फोटो


किसी भी व्रत के दौरान साबूदाना सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फूड्स में से एक है। इससे कई तरह की रेसिपीज जैसे खिचड़ी, टिक्की, लड्डू आदि बनाए जाते हैं, जो बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं, इसके अलावा ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।

बस कुछ ही दिनों बाद नवरात्रि  का त्योहार शुरू होने वाला है। इस त्योहार में मां दुर्गा की पूजा की जाती है। कई लोग नौ दिनों तक व्रत भी करते हैं। अगर आप भी इस बार नवरात्रि व्रत रख रहे हैं, तो साबूदाने को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं, जिससे आपके शरीर को कई लाभ मिलेंगे। तो आइए जानते हैं, साबूदाने खाने के क्या फायदे हैं।

वजन बढ़ाने में मददगार

अगर आप दुबले-पतले हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो कार्ब्स से भरपूर साबूदाना अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसे आप नियमित रूप से खाएंगे, तो आपका वजन तेजी से बढ़ेगा। वजन बढ़ाने के लिए आप ब्रेकफास्ट में दूध और साबूदाना खा सकते हैं।

पाचन में सुधार करता है

आजकल पाचन संबंधी समस्या आम है। इससे छुटकारा दिलाने में साबूदाना आपकी मदद कर सकता है। इससे पचाना आसान होता है। यह मल त्याग की क्रिया को भी आसान बनाता है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में साबूदाना जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आंत के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें