दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत के कई शहरों में महसूस किए किए भूकंप के तेज झटके
File Photo


नई दिल्ली : दिल्ली-NCR में रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं. दिल्ली के अलावा नोएडा और गाजियाबाद समेत उत्तर भारत में भी धरती हिली है. इससे पहले 3 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता अधिक होने के कारण लोग घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए.

हालांकि इस दौरान भूकंप में किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं थी. आज जब भूकंप आया है तो रविवार को लोग अपने घर पर छुट्टी इंजॉय कर रहे थे, लेकिन जैसे ही धरती हिली, लोग घर से बाहर की ओर भागे. बताया जा रहा है कि भूकंप कम तीव्रता का था जिसकी वजह से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रविवार शाम को करीब 4 बजकर 8 मिनट पर दिल्ली-एनसीआर में आए भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. रिएक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 दर्ज की है. भूकंप का केंद्र हरियाणा का फरीदाबाद बताया जा रहा है.  

क्यों आता है भूकंप?
धरती की ऊपरी सतह सात टेक्टोनिक प्लेटों से मिल कर बनी है. जहां भी ये प्लेटें एक दूसरे से टकराती हैं वहां भूकंप का खतरा पैदा हो जाता है. भूकंप तब आता है जब इन प्लेट्स एक दूसरे के क्षेत्र में घुसने की कोशिश करती हैं, प्लेट्स एक दूसरे से रगड़ खाती हैं, उससे अपार ऊर्जा निकलती है, और उस घर्षण या फ्रिक्शन से ऊपर की धरती डोलने लगती है, कई बार धरती फट तक जाती है, कई बार हफ्तों तो कई बार कई महीनों तक ये ऊर्जा रह-रहकर बाहर निकलती है और भूकंप आते रहते हैं, इन्हें आफ्टरशॉक कहते हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ... ...