गाजा पर अब ट्रिपल अटैक की तैयारी में इजरायल, समंदर में उतरा परमाणु ऊर्जा से चलने वाला जंगी जहाज
परमाणु ऊर्जा से चलने वाला जंगी जहा


नई दिल्ली : गाजा पट्टी पर इजरायल का हमास के आतंकियों पर ताबतोड़ हमले जारी हैं. एक ओर जहां आसमान से इजरायली लड़ाकू जहाज गोले बरसा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ गाजा बॉर्डर से लगे इलाकों में इजरायली टैंक गोले दाग रहे हैं. इजरायल अब आसमान और जमीन के बाद हमास को घेरने के समंदर के जरिए घेराबंदी शुरू कर दी है. इसमें अमेरिका भी पूरी तरह से उसके समर्थन में आ गया है.

बता दें कि अमेरिका  के दो विमान वाहक जंगी पोत भूमध्य सागर में इजरायल की मदद के लिए पहुंच गए हैं. अमेरिका के जंगी जहाज यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड और यूएसएस आइजनहावर को तैनात कर दिया गया है. गेराल्ड आर फोर्ड को दुनिया का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट कैरियर माना जाता है.

परमाणु ऊर्जा से चलने वाला जंगी जहाज गेराल्ड फोर्ड 76 मीटर ऊंचा है. जिसकी ऊंचाई दिल्‍ली के कुतुब मीनार (73 मीटर) से भी ज्यादा बताई जाती है. इसकी क्षमता 1 लाख टन से ज्यादा बताई गई है. इस पर एक साथ 70 फाइटर जेट ले जाया जा सकता है. इसे चलाने के लिए 4500 नौसैनिक लगातार काम करते हैं. इसकी रफ्तार 56 किमी प्रति घंटा है. इसी तरह अमेरिका का दूसरा सबसे बड़ा जंगी जहाज आइजनहावर साल 1977 से तैनात है. इसने खाड़ी युद्ध में अहम भूमिका निभाई है. इसमें एक साथ 56 फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर तैनात किए जा सकते हैं. थ्रीडी रडार से लैस इस जंगी जहाज में टारगेट को इंटरसेप्ट करके नष्ट करने की क्षमता है.

समंदर में पूरी तरह मुस्तैद है इजरायली नौसेना
अमेरिका ने लेबनान, ईरान और सीरिया को हमास और इजरायल के बीच हो रही जंग में शामिल होने से रोकने के लिए इन दोनों जंगी जहाजों को भेजा है. दूसरी तरफ इजरायली नौसेना भी समंदर में पूरी तरह मुस्तैद है. समंदर के रास्ते किसी भी तरह की घुसपैठ रोकने के लिए पुख्ता तैयारी कर चुकी है. संदिग्ध आतंकवादियों को देखते ही उन पर लगातार गोलियां बरसा रही है.

जंग के लिए उतावले लेबनान, ईरान और सीरिया
इजराइल भले ही पहले अरब के देशों को मात दे चुका हो लेकिन इस बार चुनौती बड़ी है. उसकी जंग केवल हमास के आतंकियों से ही नहीं है, बल्कि कई देश जैसे कि लेबनान, ईरान और सीरिया भी उससे युद्ध के लिए उतावले हो रहे हैं. लेबनान की ओर से हिजबुल्ला के आतंकी इजरायल पर पर हमले कर रहे हैं. लेबनान इजरायल बॉर्डर का इलाका पहाड़ी क्षेत्र है. हिजबुल्ला के आतंकी इन पहाड़ों का इस्तेमाल करके गोरिल्ला युद्द कर रहे हैं.

आर-पार जंग की तैयारी में है इजरायल
इजरायल ने आर-पार की जंग के मूड़ में है. दुनिया के तमाम देशों की चेतावनी और सलाह के बावजूद वह वही कर रहा जो उसे ठीक लग रहा है. इतना ही नहीं इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक बयान देकर अपने इरादे साफ कर दिए हैं. उन्होंने कहा है, ''हम पूरी ताकत से दुश्मन पर हमला कर रहे है जैसा पहले कभी नहीं हुआ. मैं बता दूं कि ये तो बस शुरुआत है. दुश्मन ने अभी तो कीमत अदा करनी शुरू की है.''


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें