इजरायल के हमले में गाजा के बाद अब लेबनान और सीरिया भी युद्ध की चपेट में आए
File Photo


तेल अवीव/यरुशलम : फिलिस्तीन के कुख्यात आतंकवादी संगठन हमास के इजरायल पर किए गए हमले के बाद गाजा पट्टी ही नहीं लेबनान और सीरिया भी युद्ध की लपटों में झुलसने लगे हैं। इजरायल की सेना नभ से लेकर थल तक गाजा पट्टी पर स्थित हमास के पनाहगाहों पर बमों की बारिश कर रहा है। इससे गाजा में मानवीय संकट बढ़ गया है।

भीषण संघर्ष की आशंका
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गाजा पट्टी में मानवीय संकट कम करने के लिए अमेरिका, मिस्र और अन्य मध्य पूर्वी देशों के राजनयिकों के बीच कल गहन बातचीत हुई। लेबनान के साथ इजराइल की सीमा पर झड़पें और सीरिया के अंदर इजरायली हवाई हमलों ने क्षेत्र में व्यापक संघर्ष की आशंका पैदा कर दी है।

हमास को नहीं छोड़ेंगे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गाजा पर जमीनी लड़ाई के लिए तैयार इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फिर दोहराया है कि उनके सुरक्षाबल हमास के सारे आतंकवादियों को मौत के घाट उतारने के बाद शांत होंगे। बताया गया है कि कल इजरायल की सेना ने गाजा के नागरिकों को मुख्य राजमार्ग से निकलने के लिए दोपहर में तीन घंटे का समय देने की पेशकश की, लेकिन गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पतालों को खाली करने से इनकार कर दिया।

खाद्य और जरूरी सामान का संकट
मीडिया रिपोर्ट्स में गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि पिछले सप्ताह गाजा में कम से कम 2,670 लोग मारे गए हैं। बंद मिस्र सीमा पार के पास राफा में एक घर पर इजरायली हमले में एक परिवार के कम से कम 17 सदस्यों की मौत हो गई। लोग पहले ही विस्थापित हो चुके हैं। भोजन और पानी की घटती आपूर्ति का सामना कर रहे हैं।

कहां कितना खून बहा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल में अभी तक 1400 लोग मारे जा चुके हैं। 3600 से अधिक घायल हैं। गाजा पट्टी में करीब 2500 लोगों की जान जा चुकी है। गाजा पट्टी में हमास ने इजरायल के करीब 150 नागरिकों को बंधक बना लिया है।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें