सेहत के लिए वरदान है चुकंदर, ऐसे करें डाइट में शामिल कैंसर भी होगा खत्म
फाइल फोटो


पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर को खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। यही वजह है कि लोग अक्सर इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। हालांकि, इसे रोज एक ही तरह से खाना कई बार काफी बोरिंग हो सकता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको न सिर्फ चुकंदर के फायदों के बारे में बताएंगे, बल्कि इसे अपनी डाइट में शामिल करने से 5 तरीकों के बारे में भी बताएंगे।

चुकंदर का सलाद

आप चुकंदर को सलाद के रूप में अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए कद्दूकस किए कच्चे चुकंदर को बेबी पालक, क्रम्बल फेटा चीज, अखरोट और बाल्समिक विनिगेट जैसी सामग्रियों के साथ मिलाकर सलाद बना सकते हैं।

चुकंदर की स्मूदी

छिलके वाले पके चुकंदर से आप अपने लिए स्वादिष्ट स्मूदी बना सकते हैं। इसे सुबह पीने से आपको भरपूर पोषण मिलेगा। चुकंदर की स्मूदी बनाने के लिए आप इसमें अन्य फल जैसे जामुन, केले, शहद, ग्रीक दही आदि भी मिला सकते हैं।

चुकंदर हम्मस या डिप

भुने हुए या उबले हुए चुकंदर की मदद से आप चुकंदर हम्मस यानी डिप बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप चने, जैतून का तेल, ताहिनी, लहसुन और नमक की इस्तेमाल करते हैं। इस तैयार डिप को आप पीटा ब्रेड और चिप्स के साथ सर्व कर सकते हैं।

चुकंदर के चिप्स

आप चुकंदर को चिप्स की तरह अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसके लिए

कच्चे चुकंदर के पतले-पतले टुकड़े काटकर थोड़े से जैतून के तेल में डालें और अपनी पसंद का मसाला जैसे सी-सॉल्ट, काली मिर्च या लाल मिर्च के टुकड़े छिड़कें। फिर इन्हें कुरकुरा होने तक ओवन में बेक करें। चुकंदर के चिप्स आलू के चिप्स का एक पौष्टिक विकल्प साबित होगा।

चुकंदर का सूप

चुकंदर का सूप न सिर्फ पौष्टिक होता है, बल्कि दिखने में भी आकर्षक होता है। इसे बनाने के लिए आप कटे हुए चुकंदर को प्याज, लहसुन और सब्जी के शोरबे के साथ उबालकर क्रीमी सूप बना सकते हैं। इस मिश्रण के ठंडा होने पर इसे क्रीम के साथ मिला लें। इसमें डिल या जीरा और मसाले डालकर इसका आनंद लें।

चुकंदर के फायदे-

  • चुकंदर में हाई ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने की क्षमता होती है, जो दिल की बीमारी के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।
  • चुकंदर अपने डाइटरी नाइट्रेट के कारण एथलेटिक परफॉर्मेंस को बढ़ाने में मदद करता है।
  • चुकंदर में बीटालेंस नामक पिगमेंट होता है, जिसमें कई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मोटापा, हार्ट डिजीज, लिवर डिजीज और कैंसर से जुड़ी पुरानी सूजन में राहत दिलाते हैं।
  • चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट ब्लड वेसल्स के फैलाव को बढ़ावा देकर ब्रेन के फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं और इस तरह मस्तिष्क में ब्लड को बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • चुकंदर फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो पाचन और पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद है। इसे डाइट में शामिल करने से कब्ज जैसे पाचन समस्याओं से राहत मिलती है।
  • चुकंदर में कई ऐसे कंपाउंड्स होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इन कंपाउंड्स में बीटाइन, फेरुलिक एसिड, रुटिन, काएम्फेरोल और कैफिक एसिड शामिल हैं।
  • चुकंदर में कैलोरी कम होती है, लेकिन पानी ज्यादा होता है, जो इसे अन्य सब्जियों से ज्यादा हेल्दी बनाता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें