सुबह-सुबह उत्तराखंड में महसूस हुए भूकंप झटके, रिक्टर स्केल पर 4.0 रही तीव्रता
File Photo


पिथौरागढ़/देहरादून : दिल्‍ली-एनसीआर में रविवार को भूकंप के तेज झटकों के बाद सोमवार को उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप के ये झटके पिथौरागढ़ जिले से 48 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में महसूस किए गए. झटके महसूस होने के बाद दहशत में लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. 


बताया जा रहा है कि भूकंप के ये झटके सोमवार सुबह 9:11 बजे महसूस किए गए. बता दें कि इससे पहले रविवार को दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में भूकंप आया था. इन क्षेत्रों में पिछले कुछ महीनों में कई बाद भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं.

सोमवार सुबह आए भूकंप में किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. इससे पहले 5 अक्टूबर को भी उत्तराखंड के उत्तरकाशी में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया था कि आधी रात के बाद 3:49 बजे 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था. रविवार शाम को दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में झटके महसूस किए गए थे. 

क्यों आता है भूकंप?
धरती की ऊपरी सतह सात टेक्टोनिक प्लेटों से मिल कर बनी है. जहां भी ये प्लेटें एक दूसरे से टकराती हैं वहां भूकंप का खतरा पैदा हो जाता है. भूकंप तब आता है जब इन प्लेट्स एक दूसरे के क्षेत्र में घुसने की कोशिश करती हैं, प्लेट्स एक दूसरे से रगड़ खाती हैं, उससे अपार ऊर्जा निकलती है, और उस घर्षण या फ्रिक्शन से ऊपर की धरती डोलने लगती है, कई बार धरती फट तक जाती है, कई बार हफ्तों तो कई बार कई महीनों तक ये ऊर्जा रह-रहकर बाहर निकलती है और भूकंप आते रहते हैं, इन्हें आफ्टरशॉक कहते हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ... ...