अगर आप रखें हैं नवरात्रि व्रत तो जानें - कुट्टू के आटे से बनी डिशेज के बारे में
फाइल फोटो


नवरात्र व्रत के दौरान लोग कुट्टू के आटे से बनी पराठे, चीला, पूरियां आदि खाते हैं। इसे खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और शरीर को एनर्जी मिलती है। तो चलिए बिना देर किए जानते है, कुट्टू के आटे सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है।

पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है

कुट्टू प्रोटीन, मैग्नीशियम, विटामिन बी6, फाइबर, आयरन, नियासिन, जिंक आदि का समृद्ध स्रोत है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाता है। अगर आप व्रत के दौरान खाने में इस आटे का इस्तेमाल करते हैं, तो आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहेगा।

वजन कम करने में मददगार

कुट्टू का आटा पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें मौजूद गुण मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। कई लोग नवरात्र व्रत वजन कम करने के लिए भी रखते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में कुट्टू के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी

जिन लोगों को शुगर की समस्या है, उनके लिए भी कुट्टू का आटा फायदेमंद साबित हो सकता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर और फ्लेवोनोइड पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर का स्तर सामान्य करने में मदद करते हैं। यह टाइप 2 डायबिटीज वालों के लिए काफी लाभदायक है। अगर आप डेली डाइट में भी इस आटे को शामिल करते हैं, तो आपको विशेष रूप से लाभ हो सकता है।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

नियमित रूप से कुट्टू के आटे से बनी चीजें खाते हैं, तो कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार होता है, जिससे आप हृदय से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाता है

पोषक तत्वों से भरपूर कुट्टू का आटा हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है। इसमें भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और कैल्शियम पाए जाते हैं, जो हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें