गाजा अस्पताल में हमले के बाद मारे गए 500 लोगों की मौत का जिम्मेदार कौन? इजरायल- हमास दोनों लगा रहे एक दूसरे पर आरोप
इजरायल और हमास एक दूसरे पर हमले का आरोप लगा रहा


नई दिल्ली : इजरायल और हमास के बीच जारी भीषण युद्ध के बीच दिल को झकझोर कर देने वाली घटना सामने आई है.  दरअसल, गाजा के अल अहली अरब अस्पताल पर एक रॉकेट से हमला हुआ है, जिसमे 500 से ज्यादा बेकसूर लोगों की मौत हो गई है. अब सवाल ये टूथ रहा है आखिर इन 500 मौतों का जिम्मेदार कौन है? वहीं इस हमले के बाद इजरायल और हमास एक दूसरे पर हमले का आरोप लगा रहा हैं. घटना पर फिलीस्तीन के अधिकारियों ने कहा कि ये हमला इजरायल सेना ने मंगलवार शाम को लगभग 7 बजे किया. इस हमले में बेकसूर और निर्दोष लोग मारे गए हैं.

हमले पर गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि ये हमला रॉकेट से किया गया है जिसके बाद अस्पताल में धमाका हुआ. ये टारगेटेड रॉकेट इजरायली वायु सेना की ओर से छोड़ा गया है. वहीं इजरायल इस हमले से साफ़ इंकार कर रहा है और कहा कि रॉकेट फिलीस्तीन इस्लामिद जिहाद ने इजरायल को निशाना बनाने के लिए ये रॉकेट छोड़ा था. लेकिन ये मिसफायर हो गया और गाजा के अस्पताल पर जाकर गिरा. जिसमे सैकड़ों लोगों की मौत हो गई, हालांकि फिलीस्तीन इस्लामिद जिहाद ने इजरायल के आरोपों को गलत करार दिया है.

मलबे में दबे हैं कई लोग
गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 7 अक्टूबर से इस युद्ध की शुरुआत हुई थी और इस एक हमले में सबसे ज्यादा लोगों मरने की बात कही गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा है कि अभी भी मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका है. कतर की वेबसाइट अलजजीरा के अनुसार मरने वालों में वैसे लोग शामिल हैं जो युद्ध की वजह से बेघर हो गए थे और अस्पताल में शरण लिए हुए थे. हमले पर फिलीस्तीन अथॉरिटी की स्वास्थ्य मंत्री माई अल केला ने आरोप लगाया कि इजरायल अब 'नरसंहार' पर उतारू हो गया है.

कौन चलाता है अस्पताल
गाजा पट्टी में जिस अस्पताल पर हमला हुआ वह गाजा के लोगों की हेल्थ लाइफलाइन है. जिसे Episcopal Diocese of Jerusalem नाम की संस्था संचालित करती है. इस अस्पताल में अभी भारी भीड़ है और हमले से प्रभावित सैकड़ों लोग यहां इलाज करवाने आ रहे हैं.  

इजरायल ने क्या दी प्रतिक्रिया?
इजरायल ने इस हमले से अपनी भागी दारी होने से साफ इंकार करते हुए इसे निराधार बताया है. इजरायल का दावा है कि ये हमला फिलीस्तीन इस्लामिद जिहाद की ओर से जोड़े गए रॉकेट के फटने का नतीजा है जिसे इजरायल को टारगेट बनाने के लिए छोड़ा गया था. लेकिन निशाना चूकने (मिसफायर) की वजह से ये रॉकेट इस अस्पताल पर आकर फट गया.

फिलीस्तीन इस्लामिक जिहाद का क्या कहना है?
फिलीस्तीन इस्लामिक जिहाद ने इजरायल के दावों को नकार दिया है और कहा है कि हमले के लिए इजरायल ही जिम्मेदार है. फिलीस्तीन इस्लामिक जिहाद ने कहा, "यहूदी दुश्मन हमेशा की तरह अपने झूठ गढ़कर और फिलीस्तीन में इस्लामिक जिहाद आंदोलन पर दोष मढ़कर, गाजा में बैपटिस्ट अरब नेशनल हॉस्पिटल पर बमबारी करके किए गए क्रूर नरसंहार से अपनी ज़िम्मेदारी से बचने की पूरी कोशिश कर रहा है." फिलीस्तीन इस्लामिक जिहाद ने कहा कि इसलिए हम पुष्टि करते हैं कि दुश्मन द्वारा लगाए गए आरोप झूठे और निराधार हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!

गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायली मंत्रियों के बीच मतभेद, वित्त मंत्री ने कहा- ये शर्मनाक सरेंडर होगा!..

गाजा संकट के हल के लिए सऊदी अरब और मिस्र में बातचीत का दौर जारी है. इस ... ...