मौसम के इस बदलाव में अपने खाने में शामिल करें ये चीज हैं
फाइल फोटो


सर्दियां आते ही लोगों ने इस मौसम के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। लोग अक्सर सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए अपने खानपान के साथ ही पहनावे में भी बदलाव करते हैं। इस मौसम में लोग न सिर्फ गर्म कपड़े पहनते हैं, बल्कि अपनी डाइट में भी कुछ फूड्स शामिल करते हैं, जो उन्हें अंदर से उनके शरीर को गर्म रखता है।

ड्राई फ्रूट्स

सर्दियों अगर आप अपने शरीर को अंदर से गर्म रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं। बादाम, अखरोट, काजू और पिस्ता जैसे सूखे मेवे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर के तापमान को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ऐसे में नमकीन या ट्रेल मिक्स में शामिल नट्स के बजाय आप कच्चे, अनसाल्टेड या कम नमक वाले ड्राई फ्रूट्स का चुनाव कर सकते हैं।

रूट्स वेजिटेबल

सर्दियां आते ही बाजार में चुकंदर, गाजर और शलजम जैसी जड़ वाली सब्जियां मिलने लगती हैं। अगर आप इस मौसम में खुद को हेल्दी और अंदर से गर्म रखना चाहते हैं, तो इन सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जरूरी पोषक तत्वों, विटामिन सी और ए से भरपूर ये सब्जियां आपकी इम्युनिटी को बढ़ावा देती हैं और आपको सर्दी और फ्लू से बचाती हैं।

अनाज

सर्दियों में सेहतमंद रहने का सबसे अच्छा उपाय अपने दिन की शुरुआत दलिया और साबुत गेहूं से बनी चीजों से करना है। सुबह-सुबह इन्हें खाने से आप दोहपर में लंच तक एनर्जी से भरपूर रहेंगे और यह आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करेंगे।

सूप


ठंड के मौसम के लिए सूप एक बढ़िया विकल्प है, क्योंकि इसमें सब्जियां होती हैं और यह हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखता है। इसके अलावा, दालों, लौकी और जौ से बने सूप सर्दियों के लिए कार्ब्स युक्त भोजन के बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं।

शहद

शहद एक और ऐसा फूड आइटम है, जिसे आप सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, क्योंकि इसे पारंपरिक रूप से खांसी और सर्दी के इलाज के रूप में जाना जाता है।

मसाले

भारतीय रसोई में मौजूद मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत को कई फायदे भी पहुंचाते हैं। साथ ही यह आपके शरीर को गर्म रखने में भी मदद करते हैं। ऐसे में आप सर्दियों में अदरक, जीरा, काली मिर्च, तिल और दालचीनी जैसे मसाले अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें