राजस्थान विस चुनाव : निर्वाचन आयोग ने इन लोगों घर बैठे वोट डालने की दी सुविधा, आज से आवेदन शुरू
File Photo


जयपुर : राजस्थान में अगले महीने होने वाले विधानसभा को देखते निर्वाचन आयोग ने बड़ा फैसले लेते हुए 80 साल या उससे ज्यादा उम्र और 40 फीसदी से ज्यादा दिव्यांगजन को घर से वोट डालने का ऑप्शन दिया है. इस प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए 20 अक्टूबर से आवेदन करना होगा. इन मतदाताओं के घर बीएलओ जाएंगे और फॉर्म 12-डी देकर उन्हें घर पर वोट डालने का विकल्प देंगे. चार नवंबर तक फॉर्म भरे जा सकेंगे.

भारत निर्वाचन आयोग से जारी शेड्यूल के मुताबिक 20 अक्टूबर से 4 नवंबर तक बीएलओ उन रजिस्टर्ड मतदाताओं के घर जाएंगे, जो होम वोटिंग के दायरे में आते हैं. यहां वे मतदाताओं को होम वोटिंग की सुविधा के बारे में बताएंगे और उनके सहमत होने पर उनको फॉर्म 12-डी देंगे. ये फॉर्म बीएलओ ही 30 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच जमा करेंगे.

फॉर्म जमा करने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी घर पर वोट डालने वालों की पूरी सूची तैयार करेंगे. इसके बाद इस सूची को राजनीतिक दल और चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों से साझा करेंगे ताकि वोटिंग के समय जो रूट चार्ट बनेगा, उसके अनुसार वे अपने पोलिंग एजेंट को वोटर के यहां भेज सकें.

सूची तैयार करने के बाद पोलिंग पार्टियां 14 से 21 नवंबर तक इन मतदाताओं के घर जाएंगी और वहां उनको बैलेट पेपर देकर वोट डलवाएगी. वोट डालने के बाद मौके पर ही बैलेट पेपर मतपेटी में डलवाया जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया की वीडियो ग्राफी करवाई जाएगी. वोट देने की प्रक्रिया दो चरण में होगी. पहले चरण में 14 से 19 नवंबर तक पोलिंग पार्टियां वोटरों के घर जाएगी. इस बीच कोई वोटर घर पर नहीं मिलता है तो उसके यहां दूसरा राउंड 20 से 21 नवंबर तक लगाया जाएगा.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें