Rajasthan :  BJP ने जारी किए 124 उम्मीदवारों के नाम
फाइल फोटो


राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। भाजपा ने बीते शनिवार यानी 21 अक्टूबर को अपनी उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है, जिसमें कई बड़े चेहरों का भी नाम शामिल है। दूसरी सूची में भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और सतीश पुनिया समेत 83 की घोषणा की है। वहीं, पहली सूची में दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौर और किरोणी लाल मीणा समेत 41 उम्मीदवार की नाम जारी किया था।

मालूम हो कि अब तक 200 सीटों में से 124 सीटों पर भाजपा अपने प्रत्याशियों के नाम पर दांव खेल रही है। इस बार लिस्ट में कई पुराने चेहरों और कई सांसदों को भी शामिल किया गया है।

नए चेहरों को मिला मौका

भाजपा ने अपनी दूसरी लिस्ट में 13 नए चेहरों को भी चुनावी मैदान में उतारा है। इसमें  मकराना से सुमिता भींचर, बीकानेर पश्चिम से जेठानंद व्यास, चूरू से हरलाल सहारण, धरियावद से कन्हैयालाल मीणा, सूरजगढ़ से संतोष अहलावत, सांगानेर से भजनलाल शर्मा, नाथद्वारा से विश्वराज सिंह मेवाड़, नागौर से ज्योति मिर्धा, मेड़ता से लक्ष्मण राम मेघवाल,सूरसागर से देवेंद्र जोशी, उदयपुर से ताराचंद जैन, घाटोल से मानशंकर निनामा, बड़ी सादड़ी से गौतम दक को टिकट दिया है।

बीजेपी की दोनों लिस्ट में महिलाओं को मिला टिकट

बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में 27 प्रतिशत महिला उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी। वहीं, दूसरी लिस्ट में भी भाजपा ने 10 महिलाओं को भी टिकट दिया है। इनमें वसुंधरा राजे, अनिता भदेल, संतोष अहलावत, संतोष बावरी, सिद्धि कुमारी, मंजू बाघमार, ज्योति मिर्धा, सुमिता भींचर, शोभा चौहान और दीप्ति माहेश्वरी शामिल हैं।

इन सांसदों पर जताया भरोसा

भाजपा ने अपनी पहली और दूसरी लिस्ट में कई सांसदों पर भी भरोसा जताया है। 25 नवंबर को होने वाले चुनाव में भाजपा ने झोटवाड़ा से राज्यवर्धन सिंह राठौड़, विद्याधर नगर से दीया कुमारी, तिजारा से बाबा बालकनाथ, मंडावा से नरेंद्र कुमार, संचोरी से देवजी पटेल, सपोटरा से हंसराज मीणा और सवाई माधोपुर से किरोड़ी लाल मीणा को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़ तारानगर सीट से चुनाव लड़ेंगे, तो वहीं राजस्थान भाजपा के पूर्व अध्यक्ष सतीश पुनिया को अंबर से मैदान में उतारा गया है। कांग्रेस से अलग होकर भगवा पार्टी में शामिल हुईं पूर्व सांसद ज्योति मिर्धा को नागौर सीट से टिकट दिया गया है। गौरतलब है कि झालरापाटन वसुंधरा राजे की पारंपरिक सीट है।

200 सीटों पर होगा चुनाव

राजस्थान के 200 सीटों के लिए 25 नवंबर को चुनाव लड़ा जाएगा, जिसकी मतगणना 3 दिसंबर को होगी। मालूम हो कि पहले चुनाव की तारीख 23 नवंबर तय की गई थी, लेकिन उस दिन देवउठनी एकादशी होने के कारण तारीख बदली गई।

राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम 2018

कुल सीट: 200
बहुमत के लिए: 101 सीट
कांग्रेस: 99
भाजपा: 73

क्या टूट जाएगा रिकॉर्ड

साल 1993 तक राजस्थान की सत्ता में भाजपा सरकार बनी रही थी, लेकिन उसके बाद से अदला-बदली की दौर चल रहा है। हर पांच साल के लिए भाजपा, तो उसके अगले पांच साल के लिए कांग्रेस सत्ता संभालती है। ऐसे में गौर करने वाली बात यह होगी कि आखिर इस बार अदला-बदली का दौर जारी रहेगा या फिर इस बार यह रिकॉर्ड टूटने वाला है।  


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...