इन घरेलू नुस्खों से पाएं डैंड्रफ से छुटकारा
फाइल फोटो


सर्दियों में डैंडरफ होने का सबसे बड़ा कारण रूखी स्कैल्प है। हवा में नमी की कमी के कारण आपकी स्कैल्प का मॉइस्चर छिनने लगता है। डैंडरफ के कारण सिर में काफी खुजली होती है और साथ ही होती है शर्मिंदगी। कंधों पर डैंडरफ शर्मनाक हो सकता है आपके लिए। आइए जानते हैं सर्दियों के साथ आने वाली इस समस्या का घरेलू इलाज।

गर्म तेल की मालिश

सर्दियों में आपके सिर की स्कैल्प रूखी हो जाती है और इसके कारण डैंडरफ होने की संभावना रहती है। इस परेशानी को कम करने के लिए नारियल तेल को हल्का गर्म करके बालों में लगाएं। इससे आपके स्कैल्प को मॉइस्चर मिलता है और रूखापन कम होता है। जिस वजह से डैंडरफ होने का खतरा कम होता है। आप इसे रात भर लगाकर छोड़ सकते हैं और अगले दिन सुबह शैम्पू से धो लें।

टी ट्री ऑइल

टी ट्री ऑइल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जिस कारण से यह डैंडरफ से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। इसे अपने तेल में मिलकर या शैम्पू में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे डैंडरफ कम होता है।

एलोवेरा

ऐलोवेरा में भी एंटी-फंगल गुण होते हैं, इसलिए यह डैंडरफ कम करने में फायदेमंद होता है। यह बालों को मॉइस्चर भी देता है, जिससे स्कैल्प रूखी नहीं होती। इसके साथ ही यह बालों को मुलायम भी रखता है।

एप्पल सीडर विनेगर

इसमें एंटी-फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो डैंडरफ से बचाव में फायदेमंद होता है। इसे अपने बालों पर लगाकर 15 मिनट छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। यह आपके स्कैल्प के पीएच को भी सही लेवल पर रखने में मदद करता है।

दही और नींबू

दही और नींबू डैंडरफ से बचाव में बहुत कारगर होते हैं। नींबू बालों के पीएच को ठीक रखता है, जिससे डैंडरफ कम होता है और दही में मौजूद लैक्टिक एसिड आपके स्कैल्प को मॉइस्चर देता है। इन दोनों वजहों से डैंडरफ कम होता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें