हमास घुटने टेकने को मजबूर लेकिन इजराइल पीछे हटने को तैयार नहीं, गाजा में रात भर ताबड़तोड़ हमले, इंटरनेट-मोबाइल फोन सेवा बाधित
File Photo


तेल अवीव/यरुशलम/वाशिंगटन : इजराइल के आक्रामक हमले के बढ़ फिलिस्तीन का आतंकवादी संगठन हमास गाजा पर हो रही बमबारी से दहशत में आ गया है और वह घुटने टेकने पर मजबूर हो गया है वह वादा कर रहा है कि वह सभी बंधकों को रिहा कर देगा। इजराइल के सुरक्षा बलों ने गाजा पट्टी पर पूरी रात जमीन से लेकर आसमान तक ताबड़तोड़ हमले किये हैं। इस बीच इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवा बाधित होने से गाजा में रहने वालों का संपर्क बाहरी दुनिया से टूट गया है।  गौरतलब है 7 अक्टूबर से शुरू हुए इस युद्ध में  गाजा में 7,326 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 3,038 बच्चे भी शामिल हैं। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है।


इजराइली सेना के मुख्य प्रवक्ता ने कहा कि वायु सेना और थल सेना ने गाजा पट्टी में अभियान और तेज कर दिया है। गाजा में इंटरनेट और मोबाइल फोन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है। दो प्रमुख फिलिस्तीनी मोबाइल नेटवर्क जव्वाल और पालटेल ने भी कहा है कि नए हमलों के बाद उनकी फोन लाइनें और इंटरनेट सेवाएं बंद हो गई हैं। कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इजराइली सेना ने शाम होते ही गाजा में बम बरसाने शुरू कर दिए।

इजराइली सेना ने कहा है कि गाजा में छह और आतंकी कमांडरों को मार गिराया गया है। इनमें हमास के पांच और फिलिस्तीनी इस्लामी जिहाद का एक कमांडर है। एक रिपोर्ट्स में कहा गया है कि अपने कई कमांडरों के मारे जाने और ठिकाने ध्वस्त होने से घबराए हमास ने कहा कि अगर हमले बंद हों तो वह बंधकों को छोड़ सकता है। हालांकि, इजराइल ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। उसके जमीनी हमले लगातार जारी हैं। 

इस बीच व्हाइट हाउस ने कहा है कि सीरिया में हाल के अमेरिकी हमलों ने ईरान से जुड़े मिलिशिया की गोला-बारूद आपूर्ति को कम करने की कोशिश की है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि हमास का हमला 2018 पिट्सबर्ग सिनेगॉग नरसंहार के 'घाव को गहरा' कर रहा है। अमेरिका अधिकारियों ने कहा है कि ऐसा लग रहा है कि इजराइल ने जमीनी लड़ाई के लिए अपने कदम बढ़ा दिए हैं। 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें