भारत ने इंग्लैंड को हराकर लगाया जीत का 'सिक्सर', सेमीफाइनल में बनाई जगह
रोहित शर्मा कप्तानी में टीम इंडिया की विश्व कप में यह लगातार छठी जीत है.


नई दिल्ली :  विश्व कप 2023 में भारत ने आज इंग्लैंड को हराकर जीत का सिक्सर लगाया है. उत्तर प्रदेश के राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेले गए लो स्कोरिंग मुकाबले में टीम इंडिया ने इंग्लैंड  को 100 रन से करारी शिकस्त दी है. रोहित शर्मा कप्तानी में टीम इंडिया की विश्व कप में यह लगातार छठी जीत है. इस जीत के साथ टीम इंडिया सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है.

बता दें कि भारतीय टीम के 6 मैचों में 12 अंक हो गए हैं. वहीं साउथ अफ्रीका 6 मैचों 10 अंक लेकर दूसरे नंबर पर है. आज खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 230 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में लक्ष्य का पीछे करने उत्तरी इंग्लैंड की टीम 34.5 ओवर में 129 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

इंग्लैंड की ओर से लियाम लिविंगस्टोन ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए. वहीं डाविड मलान 16 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए. जो रूट और बेन स्टोक्स खाता भी नहीं खोल सके. वहीं बेयरस्टो ने 14 रन का योगदान दिया. कप्तान बटलर 10 रन बनाकर आउट हुए. भारत के लिए  तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 4 महत्वपूर्ण विकेट चटकाए, जबकि जसप्रीत बुमराह ने 3 वहीं कुलदीप यादव के खाते में 2 विकेट गए. जडेजा ने एक विकेट लिया.

वहीं टीम इंडिया टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए  9 विकेट पर 229 रन बनाए थे. कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 87 रन बनाए थे, जबकि सूर्यकुमार यादव ने 49 रन और केएल राहुल ने 39 रन का योगदान दिया. इंग्लैंड के लिए डेविड विली ने 3 विकेट, क्रिस वोक्स और आदिल राशिद को 2-2 सफलता मिली.

गौरतलब है वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में यह अब तक सबसे लो स्कोर है. इससे पहले भारत ने 1999 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 232 रन बनाए थे, जो उसका वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे छोटा स्कोर था.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक खेल की खबरें