दिल को सेहतमंद बनाने के पियें ये चाय जानें-  इसके अन्य फायदे
फाइल फोटो


खासतौर पर हमारे देश में चाय के शौकीन लोगों की भरमार है। यहां लोगों की सुबह चाय से होती है, तो वहीं कुछ का दिन चाय की एक प्याली के साथ खत्म होता है। कुछ लोगों को चाय की ऐसी लत होती है कि बिना चाय के उनकी सुबह ही नहीं होती है। हालांकि, ज्यादा चाय पीने से सेहत को कई सारे नुकसान होते हैं। ऐसे में आप अपनी नॉर्मल टी को नींबू की चाय के साथ रिप्लेस कर सकते हैं।

नींबू की चाय, जिसे लेमन टी के नाम से भी जाना जाता है, आपके शरीर और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। ताजगी से भरपूर यह चाय कुछ ही समय में आपके मूड को अच्छा कर सकती है। इसके अलावा, यह कई अन्य स्वास्थ्य और त्वचा से जुड़े लाभ भी प्रदान करती है। आइए जानते हैं नींबू चाय के कुछ हैरान करने वाले फायदों के बारे में-

संक्रामक बीमारियों से बचाए

हल्की ठंडक के साथ ही मौसम से करवट ले ली है। सर्दियों की शुरुआत होते ही अक्सर सामान्य सर्दी, कफ और गले में खराश लोगों के लिए परेशानी की वजह बन जाती है। ऐसे में शहद के साथ नींबू की चाय पीने से इससे राहत मिल सकती है। नींबू के अर्क में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट छाती में जमे कफ से राहत दिला सकते हैं, जिससे संक्रामक बीमारियों से उबरने में मदद मिलती है।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

नींबू में हेस्परिडिन और डायोसमिन जैसे प्लांट फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं रोज शाम एक कप गर्म नींबू चाय पीने से दिल की सेहत में भी सुधार हो सकता है।

शरीर को डिटॉक्सीफाई करे

नींबू में भारी मात्रा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है, जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। एक कप नींबू की चाय खाना पचाने में मदद करती है और आपके शरीर से टॉसिन्स को बाहर निकालती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार

नींबू की चाय इंसुलिन कंट्रोल करने में मदद करती है और शरीर में ब्लड शुगर के स्तर में अचानक बढ़ोतरी होने से रोकती है। इसके अलावा यह चाय भूख को नियंत्रित करती है, जिससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और सिस्टम में ब्लज शुगर का स्तर सामान्य रहता है।

त्वचा के लिए गुणकारी

नींबू की चाय में कसैले गुण होते हैं, जो डेड स्किन सेल्स को हटाने और आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने का काम करते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, जो मुंहासे, पिंपल्स और एक्जिमा से प्रभावी ढंग से निपट सकते हैं, जिससे त्वचा के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें