आंध्र प्रदेश में आज दो ट्रेनों की टक्कर से भीषण हादसा
फाइल फोटो


आंध्र प्रदेश में रविवार को दो ट्रेनों की टक्कर से भीषण हादसा हो गया। इस हादसे में अब तक 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 लोग घायल हुए हैं। यह दुर्घटना आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिला स्थित कंटाकापाली व आलामंडा स्टेशन के बीच हुई है। वहीं, ईस्ट कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ विश्वजीत साहू ने बताया कि इस ट्रेन दुर्घटना में घायल सभी यात्रियों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पीएम मोदी ने स्थिति का लिया जायजा

रेल हादसे में जान गंवाने वाले पीड़ितों के परिजनों को केंद्र सरकार और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने मुआवजा देने का एलान किया है। वहीं, पीएम मोदी ने इस हादसे को लेकर रेल मंत्री ने अश्विनी वैष्णव से बात कर स्थिति का जायजा लिया। पीएमओ ने बताया कि इस हादसे में प्रभावित लोगों को अधिकारी हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना की है।  

रेल मंत्री ने वॉर रूम से स्थिति का लिया जायजा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इस हादसे को लेकर गंभीर हो गए हैं। उन्होंने कल रात दिल्ली में वॉर रूम से स्थिति का जायजा लिया।

राहत एवं बचाव कार्य जारी

रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि आंध्र प्रदेश में हुई ट्रेन दुर्घटना के बाद राहत एवं बचाव कार्य जारी है। रेलवे के कई अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि पटरी से उतरे और प्रभावित डिब्बों के अलावा सभी को घटनास्थल से हटा दिया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन के आगे के 11 डिब्बे को अगले अलमंदा स्टेशन पर पहुंचा दिया गया है। वहीं, विशाखापत्तनम-रायगड़ा के पीछे के 9 डिब्बों को पिछले स्टेशन कंटाकपल्ले तक वापस ले जाया गया है।

दो ट्रेनों की हुई थी टक्कर

विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन विशाखापत्तनम से अपने निर्धारित समय पर रवाना हुई। वहीं, विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन 15 मिनट बाद रवाना हुई। विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन कांटकापाली व अलमांडा स्टेशन से 200 मीटर की दूरी पर खड़ी थी। इसी दौरान इसी ट्रैक पर आ रही विशाखापत्तनम-रायगडा पैसेंजर ट्रेन को टक्कर मार दी। इस टक्कर से विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतर गए। विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन का इंजन भी पटरी से उतर गया।  

40 लोग हुए हैं घायलः विजयनगरम जिला प्रशासन

वहीं, न्यूज एजेंसी एएनआई ने विजयनगरम जिला प्रशासन के हवाले से बताया कि ट्रेन दुर्घटना में अब तक 40 लोग घायल हुए हैं, जिसमें से 32 को विजयनगरम सरकारी अस्पताल में रेफर किया गया है। विशाखा एनआरआई हॉस्पिटल में एक और मेडिकवर हॉस्पिटल में दो लोगों को भर्ती कराया गया है। चार लोगों की हालत गंभीर है। सभी घायल आंध्र प्रदेश के हैं।

केंद्र सरकार ने मुआवजे का किया ऐलान 

केंद्र सरकार ने रेल हादसे में जान गंवाने वाले पीड़ितों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, जबकि गंभीर रूप से घायलों को दो-दो लाख और मामूली रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये मुआवजा देने का एलान किया है।

आंध्र प्रदेश के सीएम ने रेल हादसे पर जताया दुख

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने हादसे पर गहरा दुख जताया है और अधिकारियों को तेजी से बचाव अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मृतकों के परिजनों के लिए 10-10 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की।

सीएम रेड्डी ने कहा कि विजयनगरम ट्रेन हादसे में मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। यह सहायता उन लोगों के लिए है, जो आंध्र प्रदेश से हैं। वहीं, इस हादसे में जो लोग मारे गए हैं और अन्य राज्यों के हैं, उनके परिवारों को दो-दो लाख रुपये दिए जाएंगे। आंध्र प्रदेश के गंभीर रूप से घायल यात्रियों को दो-दो लाख रुपये और अन्य राज्यों के गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 50,000 रुपये मिलेंगे।



अधिक देश की खबरें

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे ..

उप-राज्यपाल सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यालय पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति ... ...