यूपी के 13 जिलों में डायट को बनाया जाएगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस
फाइल फोटो


प्रदेश के 13 जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के तौर पर विकसित किया जाएगा। इन डायट के प्राचार्यों का ‘सुपर-13 डायट प्राचार्य’ ग्रुप बनाया गया है।  यह पहल इन डायट को बेहतर ढंग से उत्कृष्ट केंद्र बनाने के साथ-साथ दूसरों के लिए रोल मॉडल बनाने के लिए की गई है। इन डायट प्राचार्यों को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम), लखनऊ में नेतृत्व क्षमता को बढ़ाने और प्रबंधन की बारीकियां सिखाने के लिए प्रशिक्षण दिलाया जाएगा।

इन 13 जिलों में बनाया जाएगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

जिन 13 जिलों के डायट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाए जा रहे हैं, उनमें वाराणसी, जौनपुर, लखीमपुर खीरी, इटावा, मेरठ, अलीगढ़, लखनऊ, मुरादाबाद, सहारनपुर, गोरखपुर, झांसी, कानपुर व मुजफ्फरनगर शामिल हैं।

अनुसंधान को दिया जाएगा बढ़ावा

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक डॉ. पवन सचान ने बताया कि इन सुपर-13 डायट प्राचार्यों के माध्यम से न सिर्फ उनके संस्थान उत्कृष्ट केंद्र बनेंगे, बल्कि वह दूसरों के लिए भी उदाहरण बनेंगे। इनकी मदद से शिक्षा में प्रौद्योगिकी के बेहतर प्रयोग के साथ-साथ अनुसंधान को बढ़ावा दिया जाएगा।

शिक्षकों को बनाया जाएगा सशक्त 

यही नहीं प्रत्येक डायट से एक-एक प्रवक्ता को भी बड़ौदा विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। यह शोध और नवाचार को बढ़ावा देंगे। यह सेंटर ऑफ एक्सीलेंस विद्यालयों में पढ़ा रहे शिक्षकों को सशक्त बनाने का कार्य करेंगे। शैक्षणिक क्षमताओं और शैक्षिक दृष्टिकोण को बेहतर बनाने में मददगार होंगे। 

15-15 करोड़ रुपये की धनराशि

वहीं, छात्रों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ-साथ पाठ्यचर्या ढांचे, समय के अनुसार पाठ्य-पुस्तकों में परिवर्तन और शिक्षण सामग्री को उन्नत बनाने का कार्य करेंगे। इन प्रत्येक डायट को 15-15 करोड़ रुपये की धनराशि दी गई है। यहां अत्याधुनिक कक्षाएं व प्रयोगशालाएं, डिजिटल पुस्तकालय और अन्य जरूरी संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें