सैफई में बनेगा मुलायम सिंह यादव का भव्य स्मारक, अखिलेश ने की घोषणा
फाइल फोटो


लखनऊ। समाजवादी पार्टी के संस्थापक , देश के पूर्व रक्षा मंत्री व उत्तर प्रदेश के कई बार मुख्यमंत्री रहे स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव का एक भव्य मेमोरियल समाजवादी पार्टी सैफई में बनवायेगी। 

इस बाबत घोषणा करते आज एक संवाददाता सम्मेलन में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि ये मेमोरियल हम समाजवादियों को नेता जी की सच्ची श्रद्धांजलि है। उनके जन्मदिवस 22 नवंबर के दिन इसका शिलान्यास सैफई में होगा। उन्होंने कहा कि नेता जी का ये स्मारक 2027 से पहले बनकर तैयार होगा। 
अखिलेश ने कहा कि सैफई में मेमोरियल बनवाने का उद्देश्य सैफई के प्रति नेताजी का लगाव है। अखिलेश ने कहा नेता जी का जन्म सैफई में हुआ था और सैफई की मिट्टी से ही उन्होंने सामाजिक समानता की लड़ाई की शुरुआत की थी और अनेक संघर्षों को करते हुए उन्होंने देश की राजनीति एक मुकाम हासिल किया। 

मुलायम सिंह यादव का मेमोरियल 8.3 एकड़ में होगा जिसमें सभी विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस स्मारक में 4.5 एकड़ का पार्क होगा। इसके अलावा इस स्मारक में लोककला का महत्व भी दिखाई पड़ेगा क्योंकि नेता जी हमेशा ही लोक कलाओं को बढ़ाने के प्रति प्रयत्नशील रहे। 

इस मौके पर राज्य की भाजपा सरकार को घेरते हुए अखिलेश ने कहा कि आज सुबह ही हमें जानकारी मिली है कि राज्य सरकार के इशारे पर एजेंसियों द्वारा हमारे फ़ोन की जासूसी की जा रही है। अखिलेश ने कहा कि मेरी फोन कम्पनी ऐप्पल द्वारा मैसेज करके मुझे इस बात जानकारी दी गयी है। उन्होंने कहा कि सिर्फ मेरा ही नही देश के बड़े नेताओं के फोन को हैक करने की कोशिश की जा रही है। अखिलेश ने कहा कि हमारी मांग है कि सरकार इस मामले की जांच कराए। 

इस मौके पर अखिलेश ने पांच हजार किलोमीटर की यात्रा कर   कल लखनऊ पहुँची समाजवादी पीडीए यात्रा को आज हरी झंड़ी दिखाकर सैफई की ओर रवाना किया। ये यात्रा 22 नवंबर को नेता जी के जन्मदिन के दिन सैफई पहुँचेगी।


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें